इन टिप्स का इस्तेमाल करके आप बच सकते है Email हैकिंग से
इन टिप्स का इस्तेमाल करके आप बच सकते है Email हैकिंग से
Share:

अधिकतर अकाउंट हैक होने के मामले सामने आते रहते है. Email का इस्तेमाल सभी अपने डॉक्यूमेंट को सेव करने और बैंकिंग, शॉपिंग के लिए करते है. अगर किसी का Email अकाउंट हैक होता है तो हैकर्स उनके अकाउंट को हानी पहुंचा सकते है. कुछ ऐसे टिप्स है जिनका इस्तेमाल करके आप अपने Email ID को हैक होने से बचा सकते है.

स्पैम ई-मेल पहचानिए

Mail में कुछ ऐसे Mail भी आते है जो आपके काम के नही होते है. इन झूठे Mail को हैकिंग के लिए भेजा जाता है. हैकर्स आपको क्रेडिट कार्ड, लॉटरी और नई नौकरी के ऑफर देते है. ऐसे Mail में वायरस आते है. जब भी आपके पास ऐसा कोई Mail आता है तो उसे ओपन नही करना चाहिए. Email की वेबसाइट को पहचान कर ही खोलना चाहिए. एड्रेस बार पर https: चेक कर लेना चाहिए.

पासवर्ड चोरों से बचिए

अगर आप किसी और का लैपटॉप और कम्यूटर इस्तेमाल कर रहे है तो उसमे लॉगर जैसा सॉफ्टवेयर चेक कर ले. इस सॉफ्टवेयर के जरिये आप जो भी की बोर्ड पर बटन दबाते है वह सब रिकॉर्ड हो जाता है. इस सॉफ्रटवेयर से आपका ID और पासवर्ड भी रिकॉर्ड हो सकता है. इन सब परेशानियों से बचने के लिए आप वर्चुअल की बोर्ड का इस्तेंमाल कर सकते है. अपने पासवर्ड में जन्मतिथि, नाम, फोन नंबर और घर का नंबर शामिल नही करना चाहिए.

ऑथेंटिकेशन इस्तेमाल कीजिए

आपका अकाउंट वेरिफाई करने के लिए कई Email सर्विसेस उपलब्ध कराई जाती है. आपको ऑथेंटिकेशन ऑप्शन हमेशा ऑन रखना चाहिए. अनजान लोगो के सिस्टम पर लॉगिन करने से बचना चाहिए.

अगर फिर भी हैक हो जाए अकाउंट

अगर आप सभी बातो का ध्यान रख रहे है फिर भी आपका अकाउंट हैक हो जाये तो सबसे पहले आपको अपने अकाउंट का पासवर्ड बदल देना चाहिए. हैकर्स ने अगर आपका पासवर्ड बदल दिया है तो आप forgot your password पर जाकर अपना पासवर्ड बदल सकते है. आपको कप्यूटर और मोबाइल पर वायरस और मालवेयर को चेक कर लेना चाहिए.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -