जिम जाने की सोच रहे हैं तो ध्यान में रखें ये बातें

जिम जाने की सोच रहे हैं तो ध्यान में रखें ये बातें

जब आप अपनी फिटनेस पर ध्यान देने लगते हैं तो आप फिट रहने के लिए इस पर काम करना शुरु कर देते हैं. फिट रहने के लिए ज्यादातर लोग जिम ज्वाइन करने की सलाह देते हैं. जिम जा कर आप अपने वजन कम कर सकते हैं वहीं वजन बढ़ाने के भी आपके पास कई ऑप्शन होते हैं. अगर आप जिम चुनते भी  हैं तो आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए इसके बारे में आपको पता होना चाहिए. 

आपके जिम ज्वाइन करने की वजह: कुछ लोग वजन कम करने के लिए तो कुछ मसल्स गेन करने के लिए जिम ज्वाइन करते हैं. दोनों ही चीजें एक-दूसरे से अलग हैं और दोनों के लिए अलग मशीनों की जरुरत होती है. इसलिए जिम का चुनाव करने से पहले देख लें कि आपकी जरुरत के अनुसार वहां मशीन है कि नहीं.

घर से जिम तक की दूरी: यह ज्यादा महत्वपूर्ण नहीं लगता है लेकिन अगर जिम आपके घर से ज्यादा दूर है तो आप कई बार ना जाने का इसे बहाना बना लेते हैं. साथ ही ज्यादा समय ट्रेवल करने का मतलब जिम में कम समय व्यतीत करना होता है.

एक मशीन पर कितने लोग एक्सरसाइज करते हैं: जब आप जिम जाने की सोचते हैं तो आपको इस बात को समझना चाहिए कि उस मशीन का आपके अलावा और भी लोग इस्तेमाल करेंगे. इसलिए यह चीज जरुर देख लें कि जिम में लोगों के अनुसार कितनी मशीनें हैं.

वार्मअप एरिया: लोग जिम मे अक्सर वार्मअप एरिया के बारे में पता करना भूल जाते हैं. हैवी एक्सरसाइज करने से पहले आपके शरीर को वार्मअप और स्ट्रेचिंग की जरुरत होती है. इसलिए यह जगह जिम में होना जरुरी होता है.

ट्रायल पीरियड्स: बहुत सी जिम में आप कुछ दिन के लिए ट्रायल भी ले सकते हैं. इससे आपको यह जानने को पता चल जाता है कि वहां का ट्रेनर और मशीनें कैसी हैं.

प्रेगनेंसी के दौरान करना पड़ रहा है सफर, तो डॉक्टर्स से ले लें सलाह

छोटी हाइट वालों को अधिक होता है डायबिटीज का खतरा..!

माइग्रेन की समस्या से जूझ रहे हैं तो 7 टिप्स आएंगे काम