माइग्रेन की समस्या से जूझ रहे हैं तो 7 टिप्स आएंगे काम

माइग्रेन की समस्या से जूझ रहे हैं तो 7 टिप्स आएंगे काम

आज के समय में हर तीसरे व्यक्ति को माइग्रेन की समस्या है जिससे उन्हें काफी तकलीफ भी झेलनी पड़ती है. एक ऐसी समस्या है जिसका अभी तक कोई ठीक इलाज सामने नहीं आया है. माइग्रेन के मरीज़ को ही पता है कि उसकी यह हेल्थ प्रॉबल्म उसकी पूरी ज़िंदगी को प्रभावित करती है. जिन्हें ये दर्द होता है वो जानते हैं माइग्रेन का दर्द जब उठता है तो मरीज असहाय और बेहद कमज़ोर हो जाता है. एक बार माइग्रेन की तकलीफ शुरु हो जाए तो उसे ठीक होने में कई दिनों का समय लग जाता है. इससे बचने के लिए आप कुछ टिप्स अपना सकते हैं. 

माइग्रेन को ट्रिगर करने या उसे बढ़ाने का काम करता है तनाव. स्ट्रेस या तनाव की वजह से आपको माइग्रेन की समस्या उभर सकती है. आज के प्रतियोगिता वाले माहौल में स्ट्रेस से बच पाना काफी मुश्किल है लेकिन आप तनाव को कंट्रोल करने के लिए कुछ तरीके इस्तेमाल कर सकता है. आप योग और ध्यान कर सकते हैं. योग और मेडिटेशन का नियमित अभ्यास करें.

अपने सोने-जागने का समय निश्चित करें और उसे फॉलो करें. अच्छी नींद ना मिल पाने से आपकी माइग्रेन की समस्या बहुत अधिक बढ़ जाती है.

हेल्दी डायट लें. चाय-कॉफी-कोला जैसी कैफिन वाली चीज़ों के सेवन से बचें. जंक फूड ना खाएं.
ढेर सारा पानी पीएं.

मोबाइल,टीवी और कम्प्यूटर पर कम से कम समय बिताएं.

एक डायरी में अपनी माइग्रेन की समस्या के बारे में लिखें. इससे आपको यह समझने में मदद मिलेगी कि किन स्थितियों में आपका माइग्रेन शुरु होता है या किन चीज़ों से आपको परेशानी अधिक होती है. इससे आपके लिए और आपके डॉक्टर के लिए आपकी समस्या को समझना और उसे हैंडल करना काफी आसान हो जाएगा.

चक्कर आते हैं तो ना करें नज़र अंदाज़, हो सकती हैं ये बड़ी बीमारियां

माइग्रेन के दर्द से छुटकारा दिलाएंगे ये तरीके, जरूर करें ट्राई

माइग्रेन के लिए लाभकारी है मेहंदी, जाने उपाय