छोटी हाइट वालों को अधिक होता है डायबिटीज का खतरा..!

छोटी हाइट वालों को अधिक होता है डायबिटीज का खतरा..!

डायबिटीज को लेकर शोध होते रहते हैं, हाल ही में एक नये शोध के अनुसार लंबे लोगों में छोटे कद के लोगों की तुलना में डायबिटीज का खतरा कम होता है. वैसे आज के समय में ये बीमारी सामान्य हो गई है जिसमें आपको अपनी सेहत का खास ध्यान देना पड़ता है. शोध में ये जानकारी सामने आई है कि जो लोग छोटे कद के होते हैं उनमें डायबिटीज का खतरा अधिक होता है. नये शोध के अनुसार ऊंचे कद वाले पुरुषों में 41 प्रतिशत तो लंबे कद वाली महिलाओं में 33 प्रतिशत डायबिटीज का खतरा कम होता है. जानिए और क्या कहते हैं शोधकर्ता..

शोधकर्ताओं के अनुसार छोटे कद के लोगों में टाइप 2 डायबिटीज का खतरा लीवर में फैट की अधिक मात्रा की वजह से होता है. यह शोध “डायबिटोलोजिया” जर्नल में प्रकाशित किया गया है. इसमें बताया गया है कि छोटे कद वाले लोगों में कार्डियो मेटाबॉलिक रिस्क फैक्टर लेवल अधिक होने के साथ-साथ डायबिटीज का खतरा भी अधिक होता है. अगर आंकड़ों की बात करें तो लम्बे लोगों की तुलना में यह खतरा 40 प्रतिशत से भी अधिक होता है. 

मधुमेह का खतरा लंबाई और वजन के अनुसार घटता-बढ़ता है. शोध के अनुसार पुरुषों में 10 सेमी लंबाई पर 86 प्रतिशत तो महिलाओं में 67 प्रतिशत खतरा कम पाया गया है. 10 सेमी अगर आप अधिक लंबे हैं तो 86 और 67 प्रतिशत डायबिटीज का खतरा कम हो जाता है. इसके अलावा टाइप 2 डायबिटीज रोगियों में सबसे प्रमुख लक्षण मोटापा ही है. इसके अलावा दूसरा सबसे प्रमुख कारण वसा कोशिकाओं द्वारा एडिपोकाइन का उत्पादन माना गया है.  

Skin Care Tips : ग्लोइंग स्किन पाने के 4 बेस्ट और ईजी टिप्स

क्या आप जानते हैं बालों के लिए कितना फायदेमंद है सरसों का तेल..

हाई ब्लड प्रेशर कण्ट्रोल करता नारियल पानी, जानें अन्य फायदे