बच्चों के दांतों में है दर्द, अब झट से होगा दूर
बच्चों के दांतों में है दर्द, अब झट से होगा दूर
Share:

आप जानते ही हैं दाँतों की समस्या बहुत दर्दनाक होती है जिसे कभी कभी तो लोग सहन भी नहीं कर पाते हैं. बड़ों को तो यह समस्या होती ही है लेकिन छोटी उम्र के बच्चों को भी दांत में कीड़े लगने जैसी समस्याएं हो जाती है. वैसे भी बच्चे मीठा खाना बहुत ज्यादा पसंद करते हैं और दांतों की अच्छी तरह से देखभाल ना कर पाने से उनके दांतों में कीड़े लग जाते हैं. लेकिन इससे निजात कैसे पाना आज हम आपको बताने जा रहे हैं. 

सबसे पहले दालचीनी के तेल में रूई को अच्छी तरह से भिगों लें, फिर इसे बच्चें के पीड़ायुक्त दांत के गढ्ढे में रखकर दबा दें. इससे दांत के कीड़े तो नष्ट होते ही हैं, साथ में दर्द में भी शांति मिल जाती है. 

फिटकरी को गर्म पानी में घोलकर, रोजाना अपने बच्चें को कुल्ला कराए. इससे दांतों के कीड़े और बदबू दोनों ख़त्म हो जाते हैं.  इसके अलावा आप बच्चों के कीड़े युक्त या सड़े हुए दांतों में, बरगद (बड़) का दूध लगाए. इससे कीड़े और पीड़ा, दोनों से बच्चें को राहत मिलेगी.

घर में रखी हींग से भी आप इसका उपचार कर सकते हैं. हींग को थोड़ा गर्म करके बच्चें के कीड़े लगे दांतों के नीचे दबाकर रखने से दांत व मसूड़ों के कीड़े मर जाते हैं.

पिसी हुई हल्दी और नमक को सरसों के तेल में मिला लें और फिर इससे बच्चें के दांतों पर मंजन की तरह मलें, इससे दांतों में लगे कीड़े मर जाते हैं.

बच्चों के कीड़े लगे दांतों के खोखले भाग में, लौंग का तेल रुई में भिगोकर रखने से दांत के कीड़े नष्ट होते हैं और बच्चें को आराम मिलता है.

इन कारणों से होती है पैरों में जलन, ये रहे उपाय

बाजारू कंडीशनर को छोड़ें घर में बनाये नेचुरल कंडीशनर

रसोई की ये चीज़ एक हफ्ते में करेगी आपका वजन कम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -