रसोई की ये चीज़ एक हफ्ते में करेगी आपका वजन कम
रसोई की ये चीज़ एक हफ्ते में करेगी आपका वजन कम
Share:

आजकल सभी लोग खुद को चुस्त-दुरुस्त और फिट रखने के लिए क्या-क्या नहीं करते हैं. कुछ लोग दवा लेते हैं तो कुछ लोग घरेलू नुस्खों से अपने बैली फैट और बॉडी को फिट रखते हैं. आज हम आपको एक ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में जिसके इस्तेमाल से आपका स्वास्थ्य सही रहेगा. जी हाँ, इन नुस्खों से आप खुद को फिट रख सकते हैं. आइये जानते हैं. कलौंजी का बीज सभी लोगों के घरों में आसानी से मिल जाता है. कलौंजी हाइड्रेशन को शरीर में सही स्तर पर बनाए रखती है. दिल के स्वास्थ्य के लिए भी अच्छी होती है. कलौंजी को नेचुरल पेनकिलर भी कहा जाता है. एम्यून सिस्टम को बेहतर बनाती है.

अगर आपको वजन करना है तो मुट्ठीभर कलौंजी के बीज वजन को कम करने में कमाल का काम कर सकते हैं. खाने में महज एक चम्मच कलौंजी लेने से खाने के पोषक तत्वों में काफी बढोतरी की जा सकती है. कलौंजी पेट के चर्बी को कम करने में मदद करता है. इसमें फाइबर की मात्रा ज़्यादा होने के कारण यह वज़न घटाने में मदद करता है.

इसके अलावा एक ग्लास गर्म पानी में नींबू का रस ड़ालें और पी लें. अब थोड़ी कलौंजी के बीज लेकर गर्म पानी के साथ निगल लें. इसके बाद एक चम्मच शहद खा लें.

साथ ही एक कटोरी में कुछ कलौंजी के बीज लें और उसमें नींबू का रख ड़ालें. रस इतना ड़ालें की कलौंजी के बीज इसमें डूब रहे हों. अब इसे धूप में सूखने रख दें. सूखने के बाद रोज दिन में दो बार 8 से 10 बीज खाएं. हफ्तेभर के अंदर ही आप अपने पेट से कुछ वसा को कम कर सकते हैं.

सर्दी में हो रही है टॉन्सिल्स से परेशानी तो उपाय देंगे आराम

क्या आपने किये गाय के घी से घरेलु इलाज

लहसुन से पाएं दमकती त्वचा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -