इन कारणों से होती है पैरों में जलन, ये रहे उपाय
इन कारणों से होती है पैरों में जलन, ये रहे उपाय
Share:

पैरों में जलन होना एक आम समस्या होती है. ये किसी भी कारण से हो सकती है. लेकिन इसका उपचार करना जरूरी है. यह समस्या किसी भी उम्र के व्यक्ति को हो सकती है. पैरों की ये जलन शरीर में विटामिन बी, फोलिक एसिड या कैल्शियम की कमी के कारण भी होती है. पैरों में जलन की समस्या हो सकती है. आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप पैरों की जलन से छुटकारा पा सकते हैं. जानिए ये टिप्स -

* सरसों का तेल एक कुदरती औषधि होता है जो पैरों की जलन को दूर करने में मदद करता है. एक कटोरी में दो चम्मच सरसों का तेल ले ले. अब इसमें दो चम्मच ठंडा पानी या बर्फ का एक टुकड़ा डाल कर अच्छे से मिलाएं. अब इससे अपने पैरों के तलवों की मसाज करें. हफ्ते में दो बार ऐसा करने से आपको आराम मिलेगा. 

* सिरका पीएच लेवल को कंट्रोल में रखता है बल्कि पैरों की जलन से भी छुटकारा दिलाता है. एक गिलास गर्म पानी में 2 बड़े चम्मच कच्चा और अनफिल्टर्ड सिरका मिलाकर पिए. ऐसा करने से आपके पैरों की जलन दूर हो जाएगी. 

* इसके अलावा हल्दी के इस्तेमाल से भी पैरों की जलन को दूर किया जा सकता है. हल्दी में भरपूर मात्रा में करक्यूमिन तत्व मौजूद होता है जो पूरे शरीर में खून के बहाव और संचार में सुधार लाने में मदद करता है.  बता दें, हल्दी में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुणों की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है जो पैरों की जलन और दर्द को दूर करती है. एक गिलास पानी में एक चम्मच हल्दी को मिलाकर पियें. दिन में  दो बार ऐसा करने से आपके पैरों की जलन ठीक हो जाएगी.

बाजारू कंडीशनर को छोड़ें घर में बनाये नेचुरल कंडीशनर

रसोई की ये चीज़ एक हफ्ते में करेगी आपका वजन कम

सर्दी में हो रही है टॉन्सिल्स से परेशानी तो उपाय देंगे आराम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -