कुछ ही पल में कर सकते हैं तनाव को दूर, अपनाएं ब्रीथिंग टिप्स

कुछ ही पल में कर सकते हैं तनाव को दूर, अपनाएं ब्रीथिंग टिप्स

क्या आप जानते हैं सांस लेने का भी सही तरीका होता है. इसके चलते आपको सांस से जुडी कोई तकलीफ नहीं होती. सही तरीके से साँस लेना आपको तनाव और चिंता से  जल्दी दूर करता है. आप कई बार स्ट्रेस में  आ जाते हैं जिसके कारण आप साँसे तेज़ी से लेने लगते हैं. लेकिन सही तरीके से सांस लेना भी आपको तनाव से दूर रख सकता है.इसके लिए सिर्फ कुछ टिप्स को अपनाना होगा. जानते हैं उनके बारे में. 

कोहेरेंट ब्रीथिंग
इस विधि के बारे में, वैज्ञानिक स्टीफन इलियट ने अपनी पुस्तक द न्यू साइंस ऑफ ब्रीदिंग में किया था, जिसमें भारत, चीन और कश्मीर में श्वास संबंधी विभिन्न तकनीकों का विस्तार से अध्ययन किया गया था.

इस विधि में हर मिनट लगभग 5 बार सांस लेना होता है. इस छोटे से व्यायाम का उपयोग करके कोई भी व्यक्ति 5-10 मिनट के भीतर बेहतर महसूस कर सकता है. खास बात ये है कि आप इसे हर जगह कर सकते हैं, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस स्थिति या स्थान पर हैं. आप यह एक्सरसाइज ऑफिस में बैठकर भी कर सकते हैं. 

कैसे करें
जितना हो सके अपनी गर्दन और कंधों को आराम दें. नाक के माध्यम से धीरे-धीरे श्वास लें, पांच तक गिनें ताकि पेट ऊपर उठे और छाती स्थिर रहे. फिर साँस को धीरे-धीरे छोड़ें, पाँच तक गिनती करें और हवा को छोड़ने और फेफड़ों को यथासंभव खाली करने की कोशिश करें. हर दिन 20-30 मिनट के लिए इस विधि को करें. यह विधि चिंता कम करता है और तनावपूर्ण स्थितियों में स्थिति को सामान्य करने में मदद करता है. 

कई बिमारियों में राहत देता है हल्दी वाला दूध, जाने फायदे

आपके डिप्रेशन को दूर कर सकती है डार्क चॉकलेट

ये आदतें आपको बना देती है समय से पहले बूढ़ा, जानें