ये आदतें आपको बना देती है समय से पहले बूढ़ा, जानें

ये आदतें आपको बना देती है समय से पहले बूढ़ा, जानें

आज के समय में लाइफस्टाइल में कई सारे बदलाव आ गए हैं जिसका असर आपके शरीर पर दिखाई देता है और चेरहे पर भी. ऐसे ही कुछ आदतें आपको समय से पहले बूढ़ा बना देती हैं जो आपके लिए सही नहीं है.  कुछ लोग महंगे मेकअप प्रोडक्ट्स का सहारा लेते है तो कुछ एंटी एजिंग क्रीम लगाते है वही कुछ जवान दिखने के लिए घरेलू नुस्खों को अपनाते है. वहीं कुछ आदतों को छोड़ कर आप आप इससे बच सकते हैं. 

कम सोना यानि अनिद्रा
काम के बोझ और तनाव के कारण अक्सर लोगों को नींद न आने की शिकायत रहती है. कई लोग मोबाइल पर गेम खेलने या वीडियो देखने के चलते भी देर रात तक जागते है. लेकिन अगर हम ठीक से नींद नहीं लेंगे तो इसका बुरा असर हमारी आंखों पर पड़ता है. आंखों के आसपास सूजन और कालापन बना रहता है.  

स्मोकिंग 
'Smoking is Injurious to Health' यह लाइन आपने पढ़ी ही होगी. लेकिन इसके बावजूद कुछ लोग इसे छोड़ नहीं पाते हैं. इससे न केवन सेहत पर दुष्प्रभाव पड़ता है बल्कि स्किन भी ड्राई होती है और त्वचा धीरे धीरे झुर्रीदार होती जाती है. इससे बॉडी में विटामिन C की मात्रा भी कम हो जाती है और हम उम्र से पहले बूढ़े दिखने लगते है. 

मल्टी टास्किंग
अगर हम यह सोचते है कि एक समय पर कई काम करना गुण है तो यह गलत है. आपको यह जानकार हैरानी होगी कि इसका आपके शरीर पर काफी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. इस सिलसिले में कैलीफोर्निया के सेंट रोजफ अस्पताल के मेडिकल स्टाफ के प्रमुख रेमंड कास्कियारी का कहना है कि लोगों को लगता है कि मल्टी टास्किंग एक अच्छा गुण है लेकिन हकीकत में इससे तनाव में इजाफा होता है और इंसान समय से पहले बूढ़ा दिखने लगता है.

इन चीज़ों को खाने के बाद कभी ना करें दूध का सेवन, बन जायेगा जहर

हरा नारियल सेहत के लिए होता है काफी फायदेमंद,जाने सेवन का उपयुक्त समय

पायरिया से हो सकती है बड़ी परेशानी, बचने के लिए करें ये उपाय