आपके डिप्रेशन को दूर कर सकती है डार्क चॉकलेट

अगर आप डार्क चॉकलेट खाने के शौकीन हैं, तो आपके लिए एक खुशखबरी है. जी हाँ, डार्क चॉकलेट आपकी सेहत के लिए अच्छी होती है. ऐसा एक रिसर्च कहती है. किसी भी किस्म की डार्क चॉकलेट आपका मूड पॉजिटिव और बेहतर बनाने में मदद कर सकती है. सबसे बड़ी बात यह कि डार्क चॉकलेट खाने से आपका डिप्रेशन लेवल भी कम हो सकता है. वहीं अगर विश्व स्वास्थ्य संगठन WHO की मानें तो दुनियाभर में करीब 30 करोड़ लोग डिप्रेशन से प्रभावित हैं और यह विकलांगता के सबसे प्रमुख कारणों में से एक है. आइये जानते हैं इसके फायदे. 

दरअसल, यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन UCL के रिसर्च में डार्क चॉकलेट और डिप्रेशन से जुड़ी यह बात सामने आई. इस रिसर्च में अलग-अलग तरह की चॉकलेट खाने वाले कुल 13 हजार 626 लोगों पर सर्वे किया गया था. सर्वे में पाया गया कि चॉकलेट न खाने वालों की तुलना में जिन लोगों ने 24 घंटे में किसी भी तरह की डार्क चॉकलेट खाई थी, उनके डिप्रेशन संबंधी लक्षणों में 70 प्रतिशत की कमी पाई गई. वहीं जिन्होंने दूसरी तरह की चॉकलेट खाई, उनके डिप्रेशन के लक्षणों में भी 25 प्रतिशत की गिरावट देखी गई. 

मूड बेहतर करने के लिए जानी जाती है चॉकलेट 
चॉकलेट दुनियाभर में मूड बेहतर करने वाले फूड आइटम के रूप में जानी जाती है. चॉकलेट में साइकोऐक्टिव इन्ग्रीडिएंट्स होते हैं जिससे उत्साह और परम सुख का अहसास होता है. साथ ही चॉकलेट में फिनालेथाइलामीन भी पाया जाता है जो मूड बेहतर करने में मदद करता है. इतना ही नहीं डार्क चॉकलेट में फ्लैवनॉयड्स, ऐंटिऑक्सिडेंट्स और कई ऐसे केमिकल्स पाए जाते हैं जो डिप्रेशन को दूर करने में अहम रोल निभाते हैं. 

इन चीज़ों को खाने के बाद कभी ना करें दूध का सेवन, बन जायेगा जहर

हरा नारियल सेहत के लिए होता है काफी फायदेमंद,जाने सेवन का उपयुक्त समय

पायरिया से हो सकती है बड़ी परेशानी, बचने के लिए करें ये उपाय

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -