कई बिमारियों में राहत देता है हल्दी वाला दूध, जाने फायदे

आम तौर पर लोग सर्दी-खांसी होने पर हल्दी दूध लेते हैं. इसके अलावा किसी चोट में आराम पाने के लिए इसका सेवन करते हैं. इसके अलावा भी इसके अनेक ‍अनजाने फायदे हैं जिनके बारे में आप नहीं जानते होंगे. बता दें, हल्दी दूध में दूध और हल्दी दोनों के फायदे एक साथ मिले हुए होते हैं. आज हम आपको दूध और हल्दी के फायदे बताने जा रहे हैं. 

*  सर्दी-खांसी से दिलाये राहत- सर्दी-खांसी और गले के खराश से निजाद दिलाने में हल्दी-दूध बहुत ही असरदार रूप में काम करता है. हल्दी का एन्टीसेप्टिक और एस्ट्रिनजेंट गुण दूध के साथ मिलकर ड्राइ कफ़ संबंधी श्वास समस्याओं से बहुत जल्दी आराम दिलाता है.

* सिरदर्द से दिलाये राहत- हल्दी दूध नैचुरल एस्पिरीन का काम करता है, क्योंकि इसमें एन्टीऑक्सिडेंट होने के साथ-साथ ज़रूरी पौष्टिकता प्रचुर मात्रा में होते हैं जो सिर दर्द और शरीर के दर्द से जल्दी आराम दिलाता है. 

* हेपैटाइटिस के संभावना को करे कम- हल्दी दूध में करकुमीन होने के कारण एन्टीवायरल का काम करता है जो शरीर में वायरस को बढ़ने से रोकता है. ये शरीर के इम्युनिटी को बढ़ाकर वायरस इन्फेक्शन के एटैक से लीवर की रक्षा करता है.

* अच्छी नींद आने में करे मदद - क्या आपको अच्छी नींद नहीं आती है? अगर ऐसा है तो सोने के एक घंटा पहले एक गिलास हल्दी दूध पियें. दूध में जो सेराटॉनीन और मेलाटॉनीन होता है वह हल्दी के पौष्टिकता के साथ मिलकर स्ट्रेस को कम करके अच्छी नींद आने में मदद करता है.

* अर्थराइटिस में मददगार- आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि हल्दी दूध का एन्टी-इन्फ्लैमटोरी गुण जोड़ों को मजबूती प्रदान कर सूजन को कम करता है. हल्दी दूध के सेवन से जोड़ो में लचीलापन आने लगता है जिससे दर्द कम होता है. 

* ब्लड को करें प्यूरीफाई- हल्दी का गुण ब्लड को शुद्ध करने के साथ-साथ दूध का गुण ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है.

* पीरियड के क्रैम्प से दिलाये राहत- पीरियड होने के पहले के एक-दो दिन के क्रैम्प और पीरियड के देर से होने के समस्या से निजात दिलाता है. हल्दी दूध के एन्टीस्पैस्मोडिक इफेक्ट के कारण दर्द कुछ हद तक कम होता है.

आपके डिप्रेशन को दूर कर सकती है डार्क चॉकलेट

ये आदतें आपको बना देती है समय से पहले बूढ़ा, जानें

घरेलु तरीके आपके कान की खुजली करेंगे दूर

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -