इन टिप्स का इस्तेमाल करके आप बढ़ा सकते है अपने WIFI की स्पीड
इन टिप्स का इस्तेमाल करके आप बढ़ा सकते है अपने WIFI की स्पीड
Share:

4G कनेक्शन होने के बाद भी कभी कभी अच्छी इंटरनेट स्पीड नही मिल पाती है. अपने wifi को अच्छा बनाने के लिए कुछ टिप्स है जानते है उन टिप्स के बारे में. आप इन टिप्स की मदद से अपने wifi की स्पीड को बढ़ा सकते है.  

राउटर की सही जगह
वाईफाई के राउटर को सही जगह पर रखना चाहिए. इसे घर के बीच में ही रखना चाहिए. अगर आपके घर घर में एक से ज्यादा कनेक्शन स्पॉट नही है तो आप लम्बे केबल का इस्तेमाल कर सकते है. घर के बीच में रखने पर पुरे घर में अच्छा इंटरनेट का सिग्नल मिलता है.

वायरलेस चैनल
अगर आपके आस पास एक से ज्यादा वाईफाई नेटवर्क है तो आपको वायरलेस चैनल चुनना चाहिए. वायरलेस चैनल का इस्तेमाल करने के लिए आप Wi-Fi Stumbler और Wi-Fi Analyzer को यूज कर सकते है. इससे आपके इंटरनेट की स्पीड अच्छी होगी.

लेटेस्ट टेक्नोलॉजी
वाईफाई के लिए अच्छी टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करना चाहिए. राउटर का कम्प्यूटर सॉफ्टवेयर के साथ सिंक होना बहुत जरुरी है.   

गर्म न हो राउटर
राउटर को हमेशा खुली जगह में ही रखना चाहिए इसे छुपा कर नहीं रखना चाहिए. खुली जगह में रखने से आप इंटरनेट का सही इस्तेमाल कर सकते है. खुली जगह में रखने पर राउटर गर्म भी नही होगा. 

वाई-फाई थीफ से बचें
वाईफाई का पासवर्ड अच्छा होना चाहिए जिसे कोई भी पता ना कर पाये. अगर आप स्ट्रांग पासवर्ड नहीं डालते है तो कोई और भी आपके वाईफाई का इस्तेमाल कर सकता है.  
 
इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस से दूर हो राउटर
राउटर को इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस से दूर रखना चाहिए. इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के पास रखने पर ये राउटर के सिग्नल को परेशान करते है. राउटर को कभी भी टीवी,माइक्रोवेव,कॉर्डलेस फोन के पास नही रखना चाहिए.     

राउटर को जमीन से 2 फिट ऊंचाई पर ही रखना चाहिए. अगर आपको सही सिग्नल नही मिल रहा है तो आप Cloudcheck टूल का इस्तेमाल कर सकते है. यह टूल वीक सिग्नल का पता लगाता है. अगर आप पुराने डिवाइस में राउटर का इस्तेमाल कर रहे है तो आपको अपने राउटर को अपडेट करना जरुरी होता है.

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -