चेहरे पर हो रहे सफ़ेद धब्बों को ये चीज़ें करेंगी कम

चेहरे को सुन्दर बनाने के लिए आप कई तरह के प्रोडक्ट इस्तेमाल करते हैं जिनके चलते कई बार आप अपने चेहरे की चमक खो देते हैं. इससे आपको रिएक्शन भी हो जाता है जिसे चेहरा ख़राब दिखने लगता है. लेकिन चेहरे के सफ़ेद धब्बे इन ब्यूटी प्रोडक्ट्स से कुछ देर के लिए तो छिप जाते हैं पर पूर्ण रूप से नहीं जाते हैं. इसी को देखते हुए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे घरेलू उपाय लेकर आए है जो आपको सफ़ेद धब्बों से छुटकारा दिला सकते हैं. तो आइये जानते है इन उपायों के बारे में. 

* नीम के पत्ते 
सफेद दाग के उपचार में नीम के पत्तों का रस किसी रामबाण से कम नहीं है इसके लिए नीम के पत्तों को लें और उसका रस निकालें फिर इसके रस में एक चम्मच शहद का मिलाकर दिन में दो से तीन बार खाएं.

* शहद 
शहद में एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. शहद बहुत जल्दी त्वचा में अवशोषित हो जाता है. शहद को धब्बों पर लगाने से फायदा होगा लेकिन अगर आप इसे चंदन पाउडर, हल्दी, राइस पाउडर के साथ मिलाकर लगाते हैं तो ये और भी कारगर साबित होगा.

* हल्दी 
हल्दी के इस्तेमाल से चेहरे के सफेद दाग बहुत आसानी से दूर हो जाते हैं. साथ ही इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण संक्रमण से भी सुरक्षित रखता है. हल्दी को सरसों के तेल के साथ मिलाकर धब्बों पर लगाने से फायदा होगा.

* तुलसी 
तुलसी एंटीवायरल और एंटी एजिंग होती है जो हमारे त्वचा फायदेमंद है. तुलसी की पत्तिया और निम्बू रस मेलानिन को बनाने में भी मददगार होता है जिसकी कमी के कारण ही ये वाइट पैचेज होते है. इसके लिए तुलसी पत्तिया पीस कर उसमे निम्बू रस मिलाकर सफ़ेद दाग पर दिन में 3 बार लगाए.

डायबिटिक मरीज़ को हर रोज़ खाना चाहिए प्याज़

अब मायोनीज़ से बनाएं अपने बालों को अट्रैक्टिव

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -