टॉन्सिल से हैं परेशान तो तुरंत करें ये 3 घरेलू इलाज
टॉन्सिल से हैं परेशान तो तुरंत करें ये 3 घरेलू इलाज
Share:

सर्दी (Winter) का मौसम कई लोगों को पसंद होता है लेकिन इन दिनों में बहुत लोगों को टॉन्सिल (Tonsils) की दिक्कत हो जाती है। इसके चलते गले और कान में दर्द, पानी पीने में परेशानी, जबड़े में तकलीफ जैसी और कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। आप सभी को बता दें कि टॉन्सिल गले (Throat) के पास दोनों तरफ स्थित एक ग्रंथि है और इसमें कई बार बैक्टीरियल इंफेक्शन होने की वजह से, तो कभी अनहेल्दी खाने और कभी सर्दी लगने की वजह से सूजन आ जाती है। इसके चलते गले और कान के साथ जबड़े में दर्द और सूजन भी हो जाती है। वैसे तो इसके लिए लोग तरह-तरह के इलाज करते हैं लेकिन कई बार इससे उनको फायदा नहीं होता है। अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे घरेलू इलाज (Home Remedies) जो आपको जल्द ही टॉन्सिल (Tonsil) की समस्या से निजात देंगे। आइए बताते हैं।

नमक के पानी से गरारे करें- टॉन्सिल की समस्या से परेशान हैं तो आप नमक के गरारे यानी गार्गल कर सकते हैं। जी हाँ, इसके लिए आप एक गिलास पानी को गुनगुना कर लें और इसके बाद इस पानी में एक चम्मच नमक मिलाकर इससे गार्गल करें। ऐसा ही आप दिन में दो-तीन बार करते हैं, तो आपको कुछ ही दिनों में टॉन्सिल के दर्द और सूजन से आराम मिल जायेगा।

दूध और शहद का इस्तेमाल करें- टॉन्सिल में दर्द और सूजन से राहत पाने के लिए आप दूध और शहद का इस्तेमाल करें। इसके लिए आप रात को सोने से पहले गर्म दूध में शहद मिलाकर पियें। जी हाँ क्योंकि इससे आपको जल्द राहत मिल जाएगी। इसी के साथ ही गले में होने वाले इंफेक्शन से भी रहत मिलेगी।

हल्दी-काली मिर्च वाला दूध पियें- टॉन्सिल से परेशान हैं तो आप हल्दी-काली मिर्च वाला दूध पियें। जी हाँ, और इसके लिए आप रात को सोने से पहले एक गिलास दूध को उबाल लें और जब ये हल्का गर्म रह जाये तब इसमें थोड़ी सी हल्दी और थोड़ी सी काली मिर्च डालकर इसका सेवन करें। ऐसा करने से आपके टॉन्सिल में दर्द और सूजन की दिक्कत जल्दी ही ठीक हो जाएगी।

बवासीर से हैं परेशान तो एलोवेरा से लेकर अंजीर तक अपनाये ये घरेलू नुस्खे

चुटकी में सिरदर्द खत्म कर देंगे ये 3 जूस

दही से लेकर अदरक तक, आपको हैजा से बचाएंगे ये घरेलू नुस्खे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -