दही से लेकर अदरक तक, आपको हैजा से बचाएंगे ये घरेलू नुस्खे
दही से लेकर अदरक तक, आपको हैजा से बचाएंगे ये घरेलू नुस्खे
Share:

हैजा एक ऐसी बीमारी है जिसका नाम सुनते ही लोग भयभीत हो जाते हैं। जी दरअसल यह महामारी के रूप में फैलता है। इसी के साथ यह रोग अधिकतर गर्मी और बारिश के मौसम में होता है। यह संक्रामक बीमारी वाइब्रियो कॉलेरी नामक जीवाणु से फैलती है। यह आंतों में होने वाला इंफेक्शन है जिसे अगर गंभीरता से ना लिया जाए तो जानलेवा भी हो सकता है। आपको बता दें कि इस बीमारी के होने पर पीड़ित को दस्त लग जाते हैं और उसके शरीर में पानी की कमी हो जाती है। अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं इससे बचने के घरेलू उपाय।

1) अधिक तरल पदार्थ लें- हैजा की वजह से डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है, इस वजह से इलाज करने का पहला प्रयास शरीर हाइड्रेट रखना है। जी हाँ इस दौरान आपको अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए खूब पानी पीना चाहिए। अगर संभव हो तो पानी को उबाल लें या फिर पीने के पानी में क्लोरीन या आयोडीन की गोली डाल लें। वहीं पानी के अलावा, आप अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए नारियल का पानी, छाछ, हर्बल चाय और संतरे का रस ले सकते हैं।

2) घर पर बना ओआरएस लें- हैजा की वजह से शरीर से पानी निकल जाता है इस वजह से शरीर से तरल पदार्थ और नमक की मात्रा को को संतुलित करना बहुत जरूरी है। जी हाँ लेकिन इसे ओरल रिहाइड्रेशन सलूशन (ओआरएस) से सबसे अच्छा किया जा सकता है क्योंकि यह हैजा के लक्षणों की तीव्रता को कम करता है।

3) दही का इस्तेमाल करें- हैजा के प्रभाव को कम करने के लिए यह एक बेहतर उपाय है। जी दरअसल इसमें हेल्दी बैक्टीरिया होते हैं जो पाचन को बेहतर करते हैं और आपके शरीर को बैक्टीरिया से लड़ने की शक्ति देते हैं। इसी के साथ अच्छे बैक्टीरिया इम्युनिटी सिस्टम को भी मजबूत बनाने में सहायक हैं। आपको हैजा होने पर 2 से 3 कप दही खानी चाहिए।

4) अदरक खायें- अदरक प्राकृतिक एंटीबायोटिक गुणों के लिए जाना जाता है और हैजा के लिए एक प्रभावी इलाज है। जी दरअसल यह हैजा की वजह से होने वाले दस्त, पेट की ऐंठन और पेट दर्द को कम करने में भी मदद करता है। इसी के साथ शहद के साथ इसके सेवन से पाचन प्रक्रिया में सुधार होता है।

जल्दी लाना चाहती हैं मासिक धर्म तो पपीते से लेकर अदरक तक का करें इस्तेमाल

चाय के साथ इन चीजों के सेवन से बढ़ेगी इम्यूनिटी

ठंड में लोगों के लिए वरदान है अदरक, खाने से ये होते हैं फायदे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -