उंगलियों में बन गए हैं अंगूठी या बिछिया के निशान तो इन घरेलू नुस्खों से करें दूर
उंगलियों में बन गए हैं अंगूठी या बिछिया के निशान तो इन घरेलू नुस्खों से करें दूर
Share:

दुनियाभर में महिलाएं अपने हाथ-पैरों की उंगलियों में अंगूठी या बिछिया पहनती हैं लेकिन अगर वह इन्हे लंबे समय के बाद खोली हैं तो इनके निशान उंगलियों पर रह जाते हैं जो कई दिनों तक नहीं जाते हैं। ऐसे में अगर आप भी इन निशानों की वजह से शार्मिंदगी उठा रहीं हैं तो हम आपको बताने जा रहे हैं इन निशानों को दूर करने के घरेलू उपाय।

एलोवेरा जेल- एलोवेरा जेल स्किन के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। जी हाँ और आप इसकी मदद से दाग-धब्बों को भी दूर कर सकते हैं। इसके अलावा इसे पैरों की उंगलियों पर भी लगाया जा सकता है। इसके लिए आपको बस इतना करना है कि एलोवेरा के पौधे का पत्ता तोड़े और उसका जेल निकालकर अपने पैरों व उंगलियों की मालिश करें। आप दिन में कम से कम दो बार एलोवेरा से अपने पैरों की अच्छी तरह मालिश करें। अगर आपके पास एलोवेरा पौधा नहीं है तो आप मार्केट में मिलने वाले जेल का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। ध्यान रहे करीब 15 दिन तक ऐसा करने के बाद आपको फर्क दिखने लगेगा।

पेडीक्योर- बिछिया के निशान से छुटकारा पाने के लिए महीने में कम से कम दो बार पेडीक्योर अवश्य करवाएं। इसी के साथ ही इस बात का भी ध्यान दें कि जब आप पेडीक्योर करवा रही हैं तो उससे पहले बिछिया को अवश्य उतार दें, ताकि आपके पैर अच्छी तरह एक्सफोलिएट व पैम्पर हो सकें।

नींबू और शहद- नींबू में मौजूद विटामिन सी एक स्किन लाइटनिंग एजेंट की तरह काम करता है। शहद आपकी स्किन को हाइड्रेट करने में मददगार है। वहीं आप इसके कॉम्बिनेशन की मदद से अपनी स्किन की नमी को बरकरार रखते हुए निशानों से राहत पा सकते हैं। जी हाँ और इसके लिए एक कटोरी में एक नींबू का रस और एक बड़ा चम्मच शहद मिलाएं और अब अपने हाथों की मदद से आप इसे अपनी उंगलियों पर अच्छे से लगाएं। इसके बाद इसे कम से कम 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर पानी से पैरों को धो लें।

सनस्क्रीन- जब आप ओपन फुटवियर पहनकर बाहर निकलती हैं तो सूरज की हानिकारक किरणों के कारण सन टैन हो जाता है। जी हाँ और यह सन टैन किसी भी तरह के निशान को काफी जिद्दी बना देता है, जिससे पैर और उंगलियां काफी भद्दी नजर आती हैं। हालाँकि जब आप सनस्क्रीन लगाती हैं तो इससे सूरज की किरणों का हानिकारक प्रभाव आपकी स्किन पर नजर नहीं आता है।

महाशिवरात्रि: उतारना है भांग का नशा तो अपनाए यह घरेलू उपाय

अंडरआर्म्स में हो गए हैं फोड़े-फुंसी तो अपनाए यह घरेलू उपाय

लौकी से लेकर नारियल का तेल तक बालों को कर देंगे काला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -