अंडरआर्म्स में हो गए हैं फोड़े-फुंसी तो अपनाए यह घरेलू उपाय
अंडरआर्म्स में हो गए हैं फोड़े-फुंसी तो अपनाए यह घरेलू उपाय
Share:

हमारे शरीर के कई हिस्सों में फोड़े-फुंसी होते रहते है। इन्ही में शामिल है अंडरआर्म्स, जहाँ फोड़े-फुंसी काफी गंभीर और परेशान करने वाले होते हैं। हालाँकि अगर आप इनसे छुटकारा पाना चाहते हैं तो कुछ घरेलू उपाय कर सकते हैं। आज हम आपको उन्ही घरेलू उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं। आइए जानते हैं।

* तुलसी एंटीबैक्टीरियल गुणो से भरपूर होता है, जो फोड़े-फुंसी को खत्म कर सकता है। अंडरआर्म्स में फोड़े-फुंसी होने पर तुलसी की पत्तियों को पीसकर इसका लेप अपने प्रभावित हिस्से पर लगाएं। करीब 30 से 40 मिनट के बाद लेप को ठंडे पानी से धो लें।

* नीम में एंटीबैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण मौजूद होते हैं, जो आपकी मदद कर सकते हैं। अगर आपके कांख में फोड़े-फुंसी की समस्या है, तो नीम की पत्तियों को पीसकर इसका पेस्ट करीब 20 मिनट के लिए अपने प्रभावित हिस्से पर लगाएं। उसके बाद में इसे साफ पानी से धो लें।

* हल्दी भी स्किन के फोड़े-फुंसी की समस्या को दूर करती है। हल्दी में एंटीबायोटिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होता है, जो बैक्टीरियल समस्याओं को दूर करता है। आप इसका इस्तेमाल करने के लिए 1 गिलास पानी में 1 टीस्पून हल्दी मिलाकर इस पानी से अपने फोड़े-फुंसी को साफ करें। ऐसा दिन में दो से तीन बार करें। 

* एलोवेरा भी आप लगा सकते हैं क्योंकि यह भी स्किन के फोड़े-फुंसी की समस्या को दूर करता है। इसके इस्तेमाल करने के लिए इसके जेल को अपनी कांख में लगाए और रातभर लगे रहने दें, उसके बाद सुबह उठकर नहा लें। एलोवेरा आपके अंडर आर्म्स को गोरा भी कर देगा।

लौकी से लेकर नारियल का तेल तक बालों को कर देंगे काला

अब बिना जिम के भी मसल्स गेन करना हुआ आसान, जानिए कैसे...?

दूर करना है हाथ, पैर और गर्दन का कालापन तो अपनाए यह 3 घरेलू नुस्खे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -