घुटनों का कालापन अब नहीं करेगा आपको शर्मिंदा
घुटनों का कालापन अब नहीं करेगा आपको शर्मिंदा
Share:

घरेलु नुस्खे आपके बहुत काम आते हैं, इनसे आपकी कई परेशानी दूर होजाती है. ऐसे ही शरीर के कालेपन को दूर करने के लिए आप इनका उपाय कर सकते हैं. घुटनों का कालापन खूबसूरती को कम कर सकता है. घुटनों में कालापन जैसी समस्या को महिलाएं अधिक गंभीरता से लेती हैं, जो समय के साथ और साफ़-सफाई न करने के कारण काले पड़ने लगते है जिससे कि महिलाओं को शॉर्ट्स पहनने में असुविधा होती है. अगर आपको भी इससे परेशानी होती है तो हम आपको बताने जा रहे हैं किस तरह से इस कालेपन को दूर कर सकते हैं. आइये जानते हैं कुछ घरेलु उपाय.

* बादाम की पाउडर और दही का मिश्रण घुटनों को उजला बनाता है. बादाम कूटकर पाउडर बना लें. इसमें थोडा दही मिलाएं. यह मिश्रण घुटनों पर लगाकर 1 घंटे तक रखें. फिर ठंडे पानी से धोकर बदलाव देखें.

* बेसन और दूध घुटनों के कालेपन को दूर करने में सबसे आसान घरेलु उपाय है. सबसे पहले एक कटोरी दूध में अधि कटोरी बेसन डाले अब इसे हिलाते रहे जब तक पेस्ट तयार न हो जाये. अब इस पेस्ट को कोहनी और घुटनों पर लगाकर धीरे धीरे रगड़े. कुछ देर बाद पानी से धो ले. 

* आपके घुटने भी काले होने लगे है तो सबसे पहले एक नींबू काट लें. अब उस पर थोड़ी चीनी डाल कर उसे अपने घुटनों पर रगड़े. कुछ देर तक ऐसे ही रगड़ते रहे. ऐसा करने से सारी गंदगी स्क्रबिंग की मदद से साफ़ हो जाएगी. 

* नारियल तेल घुटनों और कोहनी की त्वचा के रंग को साफ करने में काम आता है. आप इसे अपनी त्वचा पर नियमित रूप से प्रयोग कर घुटनो और कोहनी के कलेपन से मूक्ति पा सकते हैं. नारियल के तेल में मौजूद विटामिन ई त्वचा को एक सी रंगत और निखार देने में प्रभावी होता है. 

मसूर की दाल का बनाएं फेस पैक, मिलेगा नया निखार

हो गया है हैंगओवर तो उतारने के लिए अपनाएं होम टिप्स

घरेलु उपचार से दूर करें एसिडिटी को दूर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -