घरेलु उपचार से दूर करें एसिडिटी को दूर

घरेलु उपचार से दूर करें एसिडिटी को दूर

एसिडिटी की परेशानी आज की लाइफ स्टाइल में आम बात हो गई है. एसिडिटी की यह समस्या हर तीसरे व्यक्ति को हैं. इसकी वजह से लोगों को कई परेशानियां उठानी पड़ती है जैसे सीने में दर्द, पेट में जलन आदि. वैसे तो यह समस्या काफी साधारण लगती है लेकिन इसे हलके में लेना आपकी बहुत बड़ी भूल हो सकती हैं. इसके जड़ के इलाज के लिए आवश्यकता है सही खान-पान और व्यवस्थित जीवनशैली की. अगर इसके बाद भी आपको एसिडिटी हो रही है तो हम आपको बताने जा रहे हैं किस तरह एसिडिटी से छुटकारा पा सकते हैं.  

* अजवाइन : एसिडिटी की समस्या हो जाने पर अजवाइन का घरेलु उपाय बहुत कारगर सिद्ध होता है. इसके लिए दो चम्मच अजवायन को एक कप पानी में अच्छी तरह उबाल लें. जब ये पानी आधा हो जाए तो गैस बंद कर दें और फिर ठंडा हो जाने के बाद इसे छानकर पी लें. आप चाहें तो इसमें चुटकी भर नमक भी मिला सकते हैं.

* आंवला खाएं एसिडिटी दूर भगाएं : अगर आप आए दिन एसिडिटी की समस्या से परेशान रहते हैं तो फिर आपको आंवले का सेवन शुरू कर देना चाहिए. आप चाहें तो घर पर आंवला कैंडी बना सकते हैं या फिर बाजार से रेडीमेड आंवला कैंडी लाकर इसका सेवन शुरू कर सकते हैं.

* तुलसी की पत्तियों से पाएं राहत : हिंदू धर्म में तुलसी का बहुत महत्व बताया गया है इसे आयुर्वेद में जड़ी बूटियों की महारानी कहा जाता है. तुलसी एक ऐसी औषधि है जो ना सिर्फ आपको सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियों से बचाती है बल्कि ये एसिडिटी से राहत दिलाने में भी कारगर मानी जाती है.

अच्छी नींद आने में मदद करता है हल्दी वाला दूध

जोड़ों के दर्द से राहत देता है इमली की पत्तियों का रस

जूनियर मेडिकल ऑफिसर के पद खाली, वेतन 60 हजार रु