सर्दी में रखें सेहत का ख्याल, हो जाये वायरल तो ऐसे करें उपचार

सर्दी में रखें सेहत का ख्याल, हो जाये वायरल तो ऐसे करें उपचार

बीमारियां कब आ जाये कुछ कहा नहीं जा सकता, मौसम के बदलते ही या खाने में गलत चीज़ खाने से भी बीमारी आ जाती है. अचानक से तबियत का बिगड़ना और सेहत में गिरावट आपको परेशान कर देती है. ऐसे में बात करें वायरल की तो इससे हर कोई परेशान रहता है. पर इसका इलाज़ चंद कदम दूर आपकी बालकनी या रसोई में ही उपलब्ध है. इसके लिए आजमाए ये नुस्खे. 

वायरल बुखार के इलाज़ से पहले इसे जानना ज़रूरी है, वायरस (जीवाणु ) से होने वाला हर बुखार वाइरल बुखार की श्रेणी में आता है, कुछ वाइरल बुखार तो जानलेवा भी हो सकते है, जैसे एबोला वायरस का संक्रमण, वाइरल बुखार के लक्षणों में सरदर्द, शरीर में जकड़न, उल्टी, दस्त के साथ त्वचा पर लाल निशान आ जाते है. लक्षण कुछ कम या ज्यादा हो सकते है, शरीर का इम्यून सिस्टम थोड़ा कमजोर हो जाने से कमज़ोरी महसूस होती है, 

यह घरेलू उपाय कारगर हो सकते है

लगभग बीस ताजा तुलसी (Ocimum tenuiflorum) के पत्तों को एक लीटर पानी में एक चम्मच लौंग पावडर डालकर तब तक उबालें जब तक कि पानी आधा न हो जाये. उसके बाद उसको छानकर हल्का ठंडा करके दो घंटे के अंतराल में पीयें. तुलसी के एन्टी बैक्टिरीअल तत्व पानी में उतार कर शरीर मे जल्दी सोंख लिए जाएगे. 

इन चीज़ों को भूल से भी ना करें दोबारा गर्म, हो सकती हैं खतरनाक बीमारियां

ये चीज़ें खाएं और कोलेस्ट्रॉल घटाएं

हाथ की जलन ऐसे होगी खत्म, अपनाएं ये तरीके

Live Election Result Click here here for more

General Election BJP INC
545 349 91
Orrissa BJD BJP+
147 104 25
Andhra Pradesh YSRCP TDP
175 141 31
Arunachal Pradesh BJP+NPP OTHER
60 19 5
Sikkim SDF SKM
32 5 5