ये चीज़ें खाएं और कोलेस्ट्रॉल घटाएं
ये चीज़ें खाएं और कोलेस्ट्रॉल घटाएं
Share:

कोलेस्टेरॉल, जिसके नाम से ही सब घबराने लगते हैं. कोलेस्टेरॉल का बढ़ना कई लोगों को गहरी चिंता में डाल देता है. इसे कम करने के लिए आप बहुत सी कोशिशें करते हैं लेकिन आप समझ नहीं पाते कि ये किस्से कम होगा. लेकिन आज हम आपको ये बताने जा रहे हैं किए कौनसी चीज़ खाने से आपका कोलेस्ट्रॉल कम होगा. कोलेस्टेरॉल हमारी कोशिकाओं की भित्ती या वॉल का निर्माण करता है इसलिए इसकी ज़रूरत से कम मात्रा भी घातक है. एचडीएल को अच्छा और एलडीएल को बुरा कोलेस्टेरॉल माना जाता है. आइए, कोलेस्टेरॉल के सही खानपान की जानकारी लेते हैं. 

एवोकाडो : इसमें मौजूद ऑलिक एसिड बुरे कोलेस्टेरॉल को कम करता है. एवोकाडो के तेल का प्रयोग भी खाना पकाने में किया जाता है. तो आज से अपने खानपान में एवोकाडो को शामिल करना शुरू कर दें. 

ब्लैक और ग्रीन टी : ब्लैक और ग्रीन टी दोनों में ही शक्तिशाली ऐंटी-आक्सीडेंट्स होते हैं, जो कोलेस्टेरॉल के स्तर को कम करते हैं. ग्रीन टी इस मामले में थोड़ी ज़्यादा बेहतर होती है. ध्यान रहे इसमें दूध और शक्कर न डालें. 

पिस्ता और बादाम : बादाम और पिस्ते में पॉली अनसैचुरेटेड फ़ैटी एसिड्स होते हैं, जो कि रक्त में एलडीएल का स्तर कम करते हैं. इसलिए आप रोज़ाना 5 से 7 बादाम और पिस्ता खाएं.

अंकुरित अनाज : अंकुरित अनाज लेने से उसमें मौजूद फ़ाइबर्स बुरे कोलेस्टेरॉल को आंतों द्वारा अवशोषित होने की दर को कम करते हैं. इसके अलावा फ़ाइबर्स लेने से कब्ज़ भी नहीं होता, जिससे शरीर निरोगी रहता है.

हाथ की जलन ऐसे होगी खत्म, अपनाएं ये तरीके

अदरक वाली चाय आपको कई बिमारियों से रखेगी दूर

अपने ही बच्चों को मारा, पकाया फिर खा गई ये महिला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -