रोज़ करें यह काम हकलाहट होगी दूर
रोज़ करें यह काम हकलाहट होगी दूर
Share:

कई बार हमने देखा है कुछ लोगों को हकलाने की परेशानी होती है. इससे वो ठीक से बोल नहीं पाते और दोस्तों में उनका मज़ाक बन जाता है. इसी में आपको बता दें, रूक रूक कर बोलना या हकलाने की समस्‍या का निदान, कारण पर निर्भर करता है. अगर किसी बच्‍चे को हकलाने की समस्‍या, साईकोलॉजी के कारण होती है तो उसे आसानी से हल किया जा सकता है. हकलाहट को दूर करने के लिए सबसे पहले कारण को समझें, ताकि आपको उपचार करने में आसानी हों. आज हम आपको यही सब बताने जा रहे हैं ताकि आपकी भी ये परेशानी दूर हो जाये. 

आपकी जानकारी के लिए बता दें, ऐसी कई एक्‍सरसाइज होती हैं जो हकलाहट को दूर भगा सकती हैं. इसके लिए अपने डॉक्‍टर से सम्‍पर्क करें, वो आपको ऐसी कई एक्‍सरसाइज बताएंगे, जिससे जीभ में मजबूती आएगी और जबड़ा, ट्रीकिया और फेफड़े भी मजबूत हो जाते हें. इन एक्‍सरसाइज को रेगुलर करने पर आवाज खुल जाती है और बोल, सही तरीके से निकलते हैं. इन्हें अगर सही तरीके से अपनाते हैं तो आप भी इस बीमारी से छूट सकते हैं. 

हकलाहट दूर करने के लिए स्‍पीच थेरेपी सबसे कारगर होती है. इसमें बच्‍चे या व्‍यक्ति को सही तरीके से शब्‍दों का उच्‍चारण करना सिखाया जाता है. काउंसलर इसके लिए कई सॉफ्टवेयर का इस्‍तेमाल भी करते है. ये परेशानी बढ़ जाए उसके पहले आप इलाज कर लें तो बेहतर होता है, नहीं तो ये परेशानी बढ़ जाती है.

अगर आप करते हैं व्यायाम तो ऊर्जावान बने रहने के लिए जरूर पीएं यर ड्रिंक्स

छिलके निकालकर कभी ना खाएं फल, ये होंगे नुकसान

ये 4 तरीके आपकी आँखों की परेशानी को कर सकते हैं दूर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -