बरसात में आखों को इन्फेक्शन से ऐसे बचाएँ
बरसात में आखों को इन्फेक्शन से ऐसे बचाएँ
Share:

बरसात का मौसम आते ही लोगो को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इसी मे एक समस्या यह भी है की आँखों मे इन्फेक्शन का हो जाना. बारिश के मौसम में हमे अपनी आँखों का खास ख्याल रखना पड़ता है. आखों के इन्फेक्शन से दूसरों को भी तकलीफ होती है साथ ही उन्हें ये हो सकता है. इसे कंजक्टिवाइटिस भी कहा जाता है. इस समस्या मे आँखों मे जलन, खुजली,और लालिमा आ जाती है. इस समय आँखों का जल्दी से उपचार नहीं किया जाये तो यह बीमारी औरो को भी फेल सकती है. आइये जानते हैं इससे बचने के उपाय.

1. नमक के पानी से आँखों की गंदगी को साफ़ किया जा सकता है. इसके लिए 1 कप पानी मे नमक डाले और इसे उबाल ले. उबाल लेने के बाद ठंडा होने दे फिर ठंडा होने पर इसे अपनी आँख मे ड्राप की तरह डाले. ऐसा करने से इन्फेक्शन ठीक हो जायेगा. 

2. हल्के गर्म दूध मे शहद मिलाकर अच्छे से मिक्स कर ले. इसे ठंडा होने दे, और फिर ड्रॉपर की मदद से इसकी 2-3 बूंदे आँख मे डाले. 

3. एलोवेरा मे मौजूद एंटीसेप्टिक गुण आँखों की जलन और दर्द को दूर करने मे मदद करता है. इसके लिए एलोवेरा के पौधे से ताज़ा जेल निकाले और इसे पानी मे डालकर अच्छे से मिला दे. इसे ड्रॉपर की मदद से दिन मे 3- 4 बार आँखों मे डाले. 

4. आँखों की जलन और खुजली को दूर करने के लिए एक कप पानी मे बोरिक एसिड डालकर उबाल ले ठंडा होने पर रुई की मदद से इसे आँखों पर रख ले और बाद मे गुनगुने पानी से मुहं धो ले.

गाउट पैन के लिए बेहद कारगार हैं ये एसेंशियल ऑइल

महिलाओं में होते हैं कई तरह के वजाइनल डिस्चार्ज, जाने क्या है उनका मतलब

ये कारण भी हो सकते हैं पेट दर्द के, ना करें नज़रअंदाज़

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -