गाउट पैन के लिए बेहद कारगार हैं ये एसेंशियल ऑइल
गाउट पैन के लिए बेहद कारगार हैं ये एसेंशियल ऑइल
Share:

गाउट अर्थराइटिस का ही एक प्रकार होता है जिसमें अचानक से आपके जोड़ों में दर्द, सूजन और लालपन जैसी समस्या होने लगती है. आपकी जानकारी के लिए बता दें, गाउट सबसे ज्यादा आपके पैर के अंगूठे को प्रभावित करता है. इसके साथ ही यह शरीर के बाकि जोड़ों जैसे कलाई, कोहनी, एड़ी को भी प्रभावित करता है. गाउट की समस्या तब होती है जब जोड़ों में यूरेट क्रिस्टल एकत्रित हो जाते हैं. जिनकी वजह से सूजन और बहुत ज्यादा दर्द होता है. शरीर में अत्यधिक मात्रा में यूरिक एसिड होने की वजह से यूरेट क्रिस्टल बनते हैं. गाउट की समस्या को दूर करने के लिए एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल किया जा सकता है. एसेंशियल ऑयल में कई पोषक तत्व होते हैं जो गाउट की समस्या दूर करने में मदद करते हैं.  

बेसिल एसेंशियल ऑयल: तुलसी का इस्तेमाल कई सालों से औषधी के लिए किया जाता है. यह कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद करती है. गाउट की वजह से जोड़ों में दर्द और जलन होता है. तुलसी में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो दर्द और सूजन से राहत दिलाने में मदद करते हैं.

लेमनग्रास एसेंशियल ऑयल: लेमनग्रास गाउट की समस्या को दूर करने में मदद करता है. लेमनग्रास एसेंशियल में एंटीमाइक्रोबियल और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं. जो यूरिक एसिड के लेवल को कम करने में मदद करते हैं.

ऑलिव ऑयल: ऑलिव ऑयल में एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जिससे कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं. ऑलिव ऑयल में पॉलीफिनोल होने की वजह से यह गाउट की समस्या दूर करने में मदद करते हैं.

वजन कम करने के लिए अब खाने होंगे ये सैंडविच

माउथवॉश का इस्तेमाल पहुंचा सकता है आपको नुकसान

ये हैं वो गलतियां जो लोग शॉवर लेने के समय करते हैं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -