महिलाओं में होते हैं कई तरह के वजाइनल डिस्चार्ज, जाने क्या है उनका मतलब
महिलाओं में होते हैं कई तरह के वजाइनल डिस्चार्ज, जाने क्या है उनका मतलब
Share:

महिलाओं का वजाइनल डिस्चार्ज होना आम बात है, खासकर सेक्स के दौरान. इसके फायदे ये होते हैं कि यह डिस्चार्ज फीमेल प्राइवेट पार्ट (वजाइना) को सूखापन, खुजली और इंफेक्शन से बचाता है. लेकिन कई बार यह डिस्चार्ज नॉर्मल या  हेल्दी नहीं होता. डिस्चार्ज के कई तरीके होते हैं जिन्हें आपको डॉक्टर से समझने की जरूरत है. तो आपको बता देते हैं कितने तरह के वजाइनल डिस्चार्ज होते हैं. 
 
गाढ़ा और सफेद रंग : अगर महिला के प्राइवेट पार्ट से गाढ़ा और सफेद रंग का डिस्चार्ज हो तो यह नॉर्मल और हेल्दी डिस्चार्ज होता है, लेकिन अगर साथ में खुचली, जलन या इरिटेशन हो तो फिर डॉक्टर से संपर्क करें क्योंकि यह यीस्ट इंफेक्शन हो सकता है. 

येलो रंग : अगर डिस्चार्ज का रंग पीला हो तो संभल जाएं क्योंकि यह बैक्टीरियल या फिर सेक्शुअली ट्रांसमिटेड इंफेक्शन की निशानी हो सकता है. 

ब्राउन रंग : इस तरह का डिस्चार्ज आमतौर पर अनियमित पीरियड्स के वक्त होता है. लेकिन सामान्य दिनों में भी अगर ब्राउन रंग का वजाइनल डिस्चार्ज हो तो फिर यह यूटरस या सर्वाइकल कैंसर का संकेत हो सकता है. 

हरा रंग : यह बैक्टीरियल इंफेक्शन या फिर सेक्शुअली ट्रांसमिटेड इंफेक्शन की निशानी है. ऐसा डिस्चार्ज होने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें. 

यीस्ट इंफेक्शन डिस्चार्ज: अगर डिस्चार्ज गाढ़ा और सफेद रंग का व पनीर जैसा हो और साथ में रेडनेस, जलन और खुजली हो तो फिर समझ लें कि यीस्ट इंफेक्शन हो सकता है. 

वजन कम करने के लिए अब खाने होंगे ये सैंडविच

माउथवॉश का इस्तेमाल पहुंचा सकता है आपको नुकसान

ये हैं वो गलतियां जो लोग शॉवर लेने के समय करते हैं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -