हेयर ट्रीटमेंट लेने के बाद बालों के लिए जरुरी हैं ये टिप्स

हेयर ट्रीटमेंट लेने के बाद बालों के लिए जरुरी हैं ये टिप्स
Share:

आप अपने बालों को परमानेंट या स्थायी रूप से स्ट्रेट या रिलैक्स करने के लिए जो भी तरीका चुनते हैं वो आपके बालों के लिए बुरा भी साबित हो सकता है. वे सभी आपके बालों को सीधा करने के लिए आपके बालों के डाइसल्फाइड जोड़ों(disulphide) को तोड़ देता है. स्ट्रेटनिंग परमानेंट हो सकती है लेकिन जब बाल बढ़ने लगते हैं तो बालों का सीधा आकार बिगड़ने लगता है. अगर आप भी ऐसा करा चुकी हैं तो आपको बालों का खास ध्यान देने की जरूरत है. 

बालों के सिरों को काटें
इन दिनों बालों की जड़ों के पास थोड़ा-सा घुमावदार या वेवी लुक ट्रेंड में हैं. इसलिए अगर आपके केमिकली स्ट्रेट किए गए बाल थोड़े मुड़ने लगे हैं, तो आप भाग्यशाली हैं. लेकिन एक काम जो आप कर सकते हैं वह है बार-बार ट्रिमिंग कराना. अपने स्टाइलिस्ट से अपने बालों के सिरे को स्मूदली कट करने के लिए कहें, ताकि ऊपर के घुंघराले और नीचे के सीधे हिस्सों के बीच का अंतर दिखाई न पड़े.

हेयरकट में बदलाव करें
आप एक ऐसा हेयरकट करा सकती हैं जो नए कर्ल को छिपाएं. जैसे, अगर आपके बालों के वेव सपाट या सीधे हैं, तो आप लॉब हेयरकट करा सकती हैं. अगर आपके नये बाल बहुत ज़्यादा उलझे या कर्ली हैं, तो आप शॉर्ट अफ़्रो स्टाइल ट्राई कर सकती हैं.

डीप कंडिशनिंग
जैसे-जैसे आपके नए बाल बढ़ने लगते हैं, अपने कमज़ोर सीधे बालों पर थोड़ा ध्यान दें. हर बार शैम्पू करने के बाद अपने बालों की डीप कंडिशनिंग करें. एक अच्छी क्वालिटी का हेयर कंडीशनर आपके बालों को आवश्यक पोषक तत्व देता है और बालों के फॉलिकल्स को रिपेयर भी करता है. एक माइल्ड शैम्पू और कंडीशनर इस्तेमाल करें आप सल्फ़ेट-फ्री शैंपू का विकल्प चुन सकते हैं क्योंकि वे डैमेज का इलाज करते हैं और बालों के झड़ने की समस्या को काफी हद तक कम कर देते हैं.

तेल की चम्पी
गर्म तेल से बालों और खोपड़ी की मालिश करने से उनकी खोई हुई नमी दोबारा मिल सकती है. सप्ताह में एक बार अपने सिर की गर्म तेल से मालिश करें और अच्छे नतीजे के लिए गर्म पानी में तौलिया भिगोकर बालों को कवर करें. अपने बालों को सूखे तौलिए से रगड़कर ना सुखाएं. बस अपने बालों को तौलिए से लपेट दें और बाद में हवा से सूखने दें.

कान के बाल करते हैं सुंदरता कम, बेहतर है laser hair removal टिप्स

शाइनी बालों के लिए घर पर बनाएं दूध-केले का कंडीशनर

बालों के साथ की गई ये गलतियां करतीं हैं डैमेज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -