बच्चों को स्क्रीन टाइमिंग से बचाने के लिए अपनाएं ये टिप्स
बच्चों को स्क्रीन टाइमिंग से बचाने के लिए अपनाएं ये टिप्स
Share:

कोरोना वायरस महामारी ने स्कूलों को बंद करने और बच्चों को 'घर पर रहने' के लिए प्रेरित किया। हाल ही में ‘द एडवोकेसी ग्रुप पैरेंट्स टुगेदर’ के एक सर्वेक्षण में कहा गया है कि इसने अपनी स्क्रीन समय को सामान्य समय अवधि की तुलना में छह घंटे से अधिक बढ़ाकर 500% कर दिया। बच्चों के तकनीकी उपयोग को प्रबंधित करने के कुछ तरीके इस प्रकार हैं।

परिवार के समय को बदलें: परिवार के शेड्यूल को स्क्रीन समय के आसपास संरेखित करें। "जबकि बच्चे ऑनलाइन शिक्षा कर रहे हैं, माता-पिता काम पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं," घर की माँ से एक काम कहते हैं। उन्होंने कहा, "स्क्रीन टाइम के इस ब्लॉक ने हमें अपना काम पूरा करने की अनुमति दी है ताकि हम तब कुछ ऐसा करने में समय व्यतीत कर सकें जो इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से संबंधित नहीं है और बच्चों के लिए पूरी तरह से मौजूद है। माताएं अपने बच्चों के साथ उनकी शिक्षा में भाग ले सकती हैं। 

स्क्रीन समय बदलें: इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों पर समय सीमित करना बेहद असंभव है क्योंकि हम पूरी तरह से हर चीज के लिए प्रौद्योगिकी पर निर्भर हैं। प्रौद्योगिकी के स्वस्थ उपयोग के बारे में चर्चा में बच्चों को शामिल करना उन्हें अपने स्क्रीन समय का प्रबंधन करना सबसे अच्छा सिखाता है। बच्चे अपने स्क्रीन समय पर क्या करते हैं, इस पर अधिक जोर दें। हाथों में कुछ नया अनुभव करने के लिए बच्चों का अनुभव और अधिक का पता लगाने के लिए प्रेरित करता है। जब बच्चा कुछ आनंद लेता है, तो वे दोस्तों और परिवार के साथ चर्चा करना शुरू कर देते हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप को दी जाएगी दवा की अंतिम खुराख

इस्लामाबाद अदालत का फैसला, अब नवाज शरीफ कर सकते हैं संबोधित

यूएसए: बुधवार को होगी उपराष्ट्रपति की डिबेट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -