इन 6 चीजों में से कोई एक मिलाकर बालों में लगाए मेहंदी, मिलेगा बेहतरीन रिजल्ट

महिलाएं हो या पुरुष सभी को अपने बाल बहुत प्यारे होते हैं और अपने बालों की सुंदरता को बढ़ाने के लिए कई लोग मेहंदी का इस्तेमाल करते हैं। कई लोग सफ़ेद बालों को छुपाने, चमकदार, मजबूत और मुलायम बनाने के लिए मेहँदी का इस्तेमाल करते हैं। हालाँकि सिर्फ मेहंदी का उपयोग बालों के लिए घातक साबित हो सकता हैं। जी हाँ और इसलिए आपको जरूरत होती हैं कुछ ऐसी चीजों की जो मेहंदी के इस दुष्प्रभाव को कम कर सकें। आज हम आपको कुछ घरेलू टिप्स बताने जा रहे हैं जिन्हें मेहंदी के साथ मिलाकर लगाया जाए तो बालों के लिए अच्छा रहता हैं। आइए आपको बताते हैं।

कॉफी- इसे आप पाउडर या लिक्विड दोनों रूप में इस्तेमाल कर सकते है। जी दरअसल यह बालों में कलर करने और सफ़ेद बालों को छिपाने में मदद करती है। आपको बता दें कि लिक्विड के रूप में प्रयोग करने के लिए थोड़े से पानी में कॉफ़ी डालकर पानी को अच्छे से उबाल लें। वहीं ठंडा होने के बाद उस पानी को मेहंदी पाउडर में डालकर मेहंदी घो लें। अब इसका इस्तेमाल करें। वैसे कॉफी की जगह आप चाय पत्ती का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

रीठा और शिकाकाई- बालों में मेहंदी लगाने के लिए इन दोनों प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल साथ-साथ किया जाता है। यह बालों को मजबूत, घना और चमकदार बनाने में मदद करते है। इसके लिए दोनों को बराबर मात्रा में रात में पानी में भिगो दें। वहीं अगली सुबह छानकर इस पानी को मेहंदी में मिलाएं और बालों में लगाएं।

नींबू का रस- नींबू का रास बालों से डैंड्रफ दूर करने और स्कैल्प के फंगल इन्फेक्शन को खत्म करने में सहायक है। ऐसा इसलिए क्योंकि यही फंगल इन्फेक्शन बालों में डैंड्रफ का कारण होता है। ऐसे में आप इसके लिए मेहँदी का घोल बनाकर उसमे थोडा सा नींबू का रस मिला लें।

मेथी के बीज- इसका इस्तेमाल बालों को शाइन देने और मजबूत बनाने के लिए किया जाता है। ऐसे में मेहंदी में इसे घोलकर लगाने से बाल पहले से अधिक चमकदार और घने भी होते है। इसके प्रयोग के लिए रात में मेथी के बीज पानी में भिगो दें और अगली सुबह इन्हें पीसकर मेहंदी के घोल में मिला लें।

सर्दी में दिखना है खूबसूरत तो लगाए यह 5 फेस पैक

आपको कोरोना संक्रमण से बचाएगा यह काढ़ा, आज से शुरू कर दें पीना

इन घरेलू नुस्खों से कंट्रोल कर सकते हैं डायबिटीज, तुलसी से लेकर अलसी के बीज तक है उपयोगी

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -