इन घरेलू नुस्खों से कंट्रोल कर सकते हैं डायबिटीज, तुलसी से लेकर अलसी के बीज तक है उपयोगी
इन घरेलू नुस्खों से कंट्रोल कर सकते हैं डायबिटीज, तुलसी से लेकर अलसी के बीज तक है उपयोगी
Share:

आज के दौर में डायबिटीज (Diabetes) और ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियां आम हो गयी हैं। छोटों से लेकर बड़ों तक में ये बीमारियां देखने के लिए मिलती है। हालाँकि पहले के समय में ये बीमारियां (Diseases) चालीस-पचास की उम्र होने के आस-पास ही हुआ करती थीं लेकिन आज कल युवा (Youth) भी इसकी चपेट में रहते हैं। वहीं दूसरी तरफ विश्व स्वास्थ्य संगठन की माने तो आज के समय में पूरे विश्व में लगभग 350 मिलियन लोग डायबिटीज की बीमारी से जूझ रहे हैं। ऐसे में अगर देखा जाये तो बहुत से केस में डायबिटीज होना जहां जेनेटिक माना जाता है, तो वहीं अब इस बीमारी की वजहों में अनकंट्रोल्ड लाइफ स्टाइल, एक्सरसाइज न करना, फिजिकल एक्टिविटीज न करना, मेंटल स्ट्रेस लेना जैसी चीजें भी शामिल हैं। अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं डायबिटीज को दूर करने के लिए आयुर्वेद के नुस्खे, जिन्हे आप घरेलू नुस्खे भी कह सकते हैं।

तुलसी - डायबिटीज की समस्या को दूर करने के लिए आप तुलसी की मदद ले सकते हैं। जी हाँ, आप हर दिन दो-तीन तुलसी के पत्ते खाली पेट खा सकते हैं। इससे आपको लाभ होगा।

अमलतास - अमलतास को भी डायबिटीज की समस्या को दूर करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए अमलतास के पत्तों का रस निकल कर रोजाना चौथाई कप सुबह खाली पेट पी सकते हैं क्योंकि इससे डायबिटीज से निजात मिलेगी।

सौंफ - सौंफ भी डायबिटीज के इलाज के लिए खायी जा सकती है। जी हाँ और इसके लिए आप रोजाना खाना खाने के बाद सौंफ खा सकते हैं। क्योंकि इससे भी आपको राहत मिल सकती है।

करेला- डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए आप करेले का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको करेले का जूस नियमित तौर पर पीना चाहिए।

शलजम- शलजम खाने से भी डायबिटीज को नियंत्रण में रहता है। हालाँकि इसके लिए आप रोजाना शलजम की सब्जी बनाकर खायें या सलाद के रूप में शलजम खाए।


अलसी के बीज- डायबिटीज को दूर करने के लिए आप अलसी के बीज का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप अलसी के बीज का पाउडर बनाकर सुबह खाली पेट गर्म पानी से खायें।

मेथी दाना- शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मेथी दाना असरदार है। इसे खाने के लिए आप मेथी दानों को रात में एक गिलास पानी में भिगो कर रख दें और सुबह उठकर खाली पेट इस पानी को पी लें और दानों को चबा लें।

1 महीने में पेट की चर्बी को घटा देगा लहसुन का पानी, ऐसे करें तैयार

घर पर आसानी से बनाए नेलपेंट और करें इस्तेमाल

सिर की फोड़े-फुंसी से हैं परेशान तो इस्तेमाल करें ये पत्ते

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -