आपको कोरोना संक्रमण से बचाएगा यह काढ़ा, आज से शुरू कर दें पीना
आपको कोरोना संक्रमण से बचाएगा यह काढ़ा, आज से शुरू कर दें पीना
Share:

दुनियाभर में इस समय कोरोना वायरस का कहर तेजी से बढ़ रहा है। आप सभी जानते ही होंगे कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के दौरान इम्‍युनिटी को मजबूत करने के लिए अलग-अलग तरह के घरेलू नुस्खे अपनाएं गए थे। वहीं अब नयी यानी तीसरी लहर के दौरान भी इम्‍युनिटी मजबूत करने और मास्क पहनने के बारे में कहा जा रहा है। अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं वह काढ़ा जिसे बनाकर पीकर आप अपनी इम्‍युनिटी को मजबूत कर सकते हैं। काढ़ा कैसे बनाएं?- किसी भी रोग से लड़ने के लिए हमारी प्रतिरोधक क्षमता का मजबूत होना बेहद जरूरी होता है। ऐसे में इस समय कोरोना वायरस से पूरा विश्व परेशान है। इन दिनों हर तरफ सिर्फ इस वायरस से कैसे निजात पाई जा सकती है, इसको लेकर कार्य किए जा रहे हैं। इसके अलावा इससे लड़ने के लिए इम्यून सिस्टम को मजबूत करने पर भी जोर दिया जा रहा है। इस समय हर व्यक्ति की प्रतिरोधक क्षमता मजबूत रहे, इसके लिए काढ़े का इस्तेमाल किया जा रहा है। जी दरअसल इस काढ़े से सर्दी, खांसी व गले में दर्द जैसी समस्या से भी निजात पाई जा सकती है।

काढ़ा बनाने के लिए सामग्री- पीपल, सोंठ, काली मिर्च, तुलसी के पत्ते और 1 लीटर पानी।

कैसे बनाएं काढ़ा?- सबसे पहले पीपल, सोंठ एवं कालीमिर्च को समान मात्रा में मिलाकर तथा कूटकर तैयार किए गए त्रिकटु चूर्ण को 3-4 तुलसी के पत्तों के साथ 1 लीटर पानी में उबालें। वहीं जब पानी आधा रह जाए, तब लगभग 1-1 कप गुनगुना काढ़ा दिन में 3 से 4 बार पिएं।

कितना है फायदेमंद जानिए - कहा जाता है किसी भी बीमारी से निपटने के लिए इम्यून सिस्टम का मजबूत होना बहुत जरूरी है और इसमें यह काढ़ा बहुत मदद कर सकता है। जी दरअसल इस काढ़े को तैयार करने के लिए पीपल, सोंठ व कालीमिर्च का इस्तेमाल किया गया है। आपको बता दें कि पीपल की छाल व पत्तों के कई फायदे हैं। पीपल का इस्तेमाल पेट के दर्द व चेहरे पर बने निशान को कम करने के लिए भी किया जाता है। इसी के साथ ही साथ इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं। वहीं काली मिर्च में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो हमारे इम्यून सिस्टम को बढ़ाने में मदद करते हैं। इसी के साथ ही सोंठ की बात करें तो अदरक को अच्छी तरह से सूखने पर यह सोंठ बन जाती है। वहीं सोंठ का भी इस्तेमाल इस काढ़े में किया गया है। इसमें भी एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। एंटीमाइक्रोबियल थेरेपी उसे कहा जा सकता है।

शरीर के इन अंगों का रंग बदलन भी कोरोना का लक्षण

दुगनी रफ़्तार से फ़ैल रहा कोरोना संक्रमण, जानिए कौन सा मास्क देगा आपको सुरक्षा और इस्तेमाल का सही तरीका

कोरोना संक्रमण फैलता देख बोले वरुण धवन- 'अगर आप मुंबई से हैं...'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -