वजन बढ़ाना चाहते हैं तो खाने में शुरू कर दीजिये ये चीज़ें
वजन बढ़ाना चाहते हैं तो खाने में शुरू कर दीजिये ये चीज़ें
Share:

वजन बढ़ाने के लिए कई बार इतने उपाय करते हैं लेकिन उन्हें कोई फायदा नहीं होता बल्कि वैसे के वैसे ही रहते हैं. इसी कारण  कई बार उन्हें शर्मिंदा भी होना पड़ता है. लेकिनअगर आप भी वजन बढ़ान चाहते हैं तो हम आपको कुछ उपाय बताने जा रहे हैं जिससे आप अपना वजन बढ़ने में सफल हो सकते हैं. यदि आप अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो आपको अपने भोजन की मात्रा को बढ़ाना होगा और यह तब होगा जब आपकी पाचन प्रणाली दुरुस्त होगी. 

इसलिए पेट साफ रखें, पोष्टिक खांएं. वसायुक्त भोजन भी वजन बढ़ाता है, आप ऐसा भोजन का सेवन करें जो पौष्टिक होने के साथ-साथ वसायुक्त हो. नाश्ते के समय बादाम का दूध या मक्खन, घी इत्यादि का सेवन करने से आप स्वस्थ रहेंगे और अपना वजन भी बढ़ा पाएंगे. मोटापा बढाने के लिए साबुत अनाज जैसे- गेहूं, जौ, पास्ता, ब्राउन चावल आदि का प्रयोग करना चाहिए. 

साबुत अनाज में पिसे हुए अनाज की तुलना में ज्यादा कैलोरी और विटामिन होता है. दूध के अन्य उत्पाद के साथ साबुत अनाज का प्रयोग किया जा सकता है. दूध और डेयरी खाद्य-पदार्थों में कैलोरी की ज्यादा मात्रा होती है. लंच और डिनर के साथ मिल्क शेक, मलाईयुक्त दूध और चॉकलेट का प्रयोग करने से शरीर को अतिरिक्त मात्रा में कैलोरी, वसा और पोषक तत्व मिलते हैं जिनसे मोटापा बढता है.

सर्दी में मॉर्निंग वाक करते समय इन बातों पर करें गौर

क्या आप जानते हैं निम्बू को फ्रिज में रखने के फायदे

बिना पैसे खर्च किये भी अपनी स्किन को बना सकते हैं ग्लोइंग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -