सर्दी में मॉर्निंग वाक करते समय इन बातों पर करें गौर
सर्दी में मॉर्निंग वाक करते समय इन बातों पर करें गौर
Share:

ठंड के मौसम सुबह उठना किसी को भी पसंद नहीं आता. लेकिन क्या आप जानते हैं इस मौसम में ही आप अपनी सेहत बनाते हैं. जी हाँ, इस मौसम में अगर आप  सुबह दौड़ लगाते हैं तो आपकी सेहत अच्छी बनी रहती है. ठंड के समय में की गई एक्सरसाईज आपको शरीर के लिए किस प्रकार से फायदेमंद होती है. ठंड के समय में नियमित रूप से की जाने वाली जॉगिंग से शरीर को ताजगी और स्फूर्ति मिलती है. इसी के साथ जानते हैं इस दौरान आपको कैसे कपड़े पहनने चाहिए. 

* लेयर वाले कपड़े: सर्दी में एक्सरसाईज करते समय शरीर पर तेजी से गर्मी बढ़ने लगती है. उस दौरान हमें इन भारी कपड़ों को उतारना पड़ता है ऐसे समय में के लिए आपको लेयर वालें कपड़ों का ही चयन करना चाहिए.

* सिर और कान: सर्दी की ठंड़ी हवाओं का सीधा असर सबसे पहले हमारे कान और सिर पर पड़ता है, जिससे बचने के लिए आपको सिर और कान को बाधंकर घर से बाहर निकलना चाहिए.

* पानी पीएं: इन दिनों प्यास भी कम ही लगती है पर शरीर को इस समय भी हमें नियमित रूप से पूरा पानी देना चाहिए. जिससे शरीर में पानी की कमी ना हो और सर्दी के डिहाइड्रेशन के खतरे से बचा जा सकें.

* ग्रिप वालें जूते: सर्दियों में ओस पड़ने से सड़के और मैदान भीग जाते है, जिस पर दौड़ लगाने से फिसलने की संभावना भी हो सकती है. इससे बचने के लिए आप ग्रिप वाले जूते का उपयोग करें.

* तेज ना दौड़े: सर्दियों में हमारे शरीर के रक्त का प्रभाव अन्य मौसम की अपेक्षा धीमी गति से होता है. इसलिए हमें मॉर्निंग वॉक के समय अपनी रफ्तार तीव्र गति से ना करते हुए धीमी गति से ही शुरू करनी चाहिए.
 
* वार्म अप:
दौड़ने से पहले कुछ समय वार्मअप करें. जिससे मांसपेशिया दौड़ने के लिए तैयार हो जाएंंगी और शरीर को गर्मी भी मिलेगी.

* अचानक ना रूकें: जब भी आप दौड़ लगा रहें होते हैं तो अपनी चाल को एकदम ना रोंके, इससे शरीर में परेशानी बढ़ सकती है. दौड़ते समय रूकने से पहले अपनी स्पीड को धीरे धीरे कम करें उसके बाद ही रूकें.

बिना पैसे खर्च किये भी अपनी स्किन को बना सकते हैं ग्लोइंग

अब सिर्फ गले लगाने से करें अपना तनाव कम

वेसिलीन का ज्यादा इस्तेमाल डाल सकता है आपको खतरे में

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -