2020 तक 21 देशों से हो जाएगा मलेरिया का सफायाः WHO
2020 तक 21 देशों से हो जाएगा मलेरिया का सफायाः WHO
Share:

जेनेवा : विश्व स्वास्थय संगठन ने अपनी ताजा रिपोर्ट में कहा है कि साल 2020 तक दुनिया के 21 देश मलेरिया से मुक्त हो जाएंगे, जिनमें से 6 अफ्रीकी देश व भारत समेत भूटान, चीन, नेपाल व मलेशिया है। मलेरिया दिवस के मौके पर इस आंकड़े को साझा करते हुए कहा कि मलेरिया के खिलाफ डब्ल्यूएचओ के 2016-2030 के कार्यक्रमों में से एक लक्ष्य कम से कम 10 देशों से इस बीमारी को खत्म करना है।

संगठन की ओर से जारी बयान में कहा गया कि 6 अफ्रीकी देशों के अलावा कुल 21 देश इस लक्ष्य को पाने की स्थिति में है। डब्ल्यूएचओ के वैश्विक मलेरिया कार्यक्रम के निदेशक प्रेडो अलोंसो ने कहा कि हमारी रिपोर्ट उन देशो को दर्शाती है, जो मलेरिया उन्मूलन की दिशा में सही से बढ़ रहे है।

डब्ल्यूएचओ के विश्लेषण के अनुसार ये 21 देश हैं-अल्जीरिया, बेलीज, भूटान, बोत्सवाना, काबो वर्डे, चीन, कोमोरोस, कोस्टारिका, इक्वाडोर, अल-सल्वाडोर, ईरान, मलेशिया, मैक्सिको, नेपाल, पराग्वे, कोरिया गणराज्य, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका , सूरीनाम, स्वाजीलैंड और पूर्वी तिमोर।

साल 2000 से अब तक मलेरिया से मरने वालों की संख्या में 60 प्रतिशत की कमी आई है। लेकिनइसके अगले स्तर तक पहुंचना इतना आसान काम नहीं है। केवल 95 देशों से ही पिछले साल 21.4 करोड़ नए मामले सामने आए है। बीमारी से चार लाख से अधिक लोगों की मौत हो गई।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -