थायराइड में भूलकर भी ना खाएं यह सब्जियां
थायराइड में भूलकर भी ना खाएं यह सब्जियां
Share:

हम आपको बता दें थायराइड एक तरह की ग्रंथि होती है जो आपके शरीर के मेटाबॉल्जिम को नियंत्रण करती है। अगर मेटाबॉलिज्म नियंत्रित नहीं रहता है तो शरीर में ताकत नहीं रहती और सुस्ती बढ़ने लगती है। महिलाओं में यह रोग ज्यादा होता है। कई बार हमारे शरीर में ऐसे लक्षण आते हैं, जिनकी हम पहचान नहीं कर पाते और हो सकता है कि वो थायराइड हो, अगर इन लक्षणों की सही समय पर पहचान कर ली जाए तो इसका इलाज संभव है। 

सब्जी का स्वाद बढ़ाने के अलावा हींग के हैं कई लाभ

ऐसे मिलेगा थायराइड से छुटकारा 

जानकारी के अनुसार रोज सुबह खाली पेट एक ग्लास लौकी का जूस पीना चाहिए। यह थायराइड को ठीक करने में मदद करता है। थायराइड में सोयाबीन और समस्या खड़ी कर देता है इसलिए सोया फूड और ऑयल का सेवन करने से बचना चाहिए। साथ ही फूलगोभी और ब्रॉकली को खाने से भी बचना चाहिए। थायराइड में आयरन मददगार होता है। अपने खाने में ज्यादा से ज्यादा हरी-पत्तेदार सब्जियों का सेवन करना चाहिए।

इन लक्षण से जानें कहीं आपको HIV तो नहीं...

और भी है कई फायदे 

इसी के साथ थायराइड में आयरन मददगार होता है। अपने खाने में ज्यादा से ज्यादा हरी-पत्तेदार सब्जियों का सेवन करना चाहिए। खाना बनाने में नारियल का तेल प्रयोग करें। नारियल के तेल में मौजूद फैटी एसिड होता है जो थायराइड के खतरे को टालता है। थायराइड के कारण गले में होने वाली सूजन से बादाम और अखरोट से आराम मिलता है। अखरोट और बादाम थायराइड के हॉरमोंस को बनने से रोकता है।

कैंसर के खतरे को कम करती है कलौंजी, इस तरह करें उपयोग

हाई बीपी की परेशानी को नैचरल तरीकों से करें दूर, नहीं खाना होगी गोलियां

क्या आप भी खाते हैं दिनभर AC की हवा, जान लें इसके नुकसान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -