क्या आप भी खाते हैं दिनभर AC की हवा, जान लें इसके नुकसान
क्या आप भी खाते हैं दिनभर AC की हवा, जान लें इसके नुकसान
Share:

AC की हवा में बैठन सभी को अच्छा लगता है. गर्मी में इसकी ज्यादा जरूरत पड़ती है. ये आपको ठंडी हवा तो देता है लेकिन क्या आप जानते हैं इससे आपको नुकसान भी हो सकता है. कई लोग तो बिना AC के गर्मियों को बिताने की सोच भी नहीं सकते. उन्हें ऑफिस, कार, घर हर जगह AC की जरूरत पड़ती हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस AC के कारण आप अनचाही बिमारियों से घिरते जा रहे हैं. हमेशा AC में रहने वालों को यह जानने की जरूरत है कि हर समय AC के इस्तेमाल से उन्हें कई तकलीफों का सामना करना पड़ सकता हैं. आज हम इसी के बारे में बताने जा रहे हैं. 

* ताजी हवा का अभाव 
24 घंटे एसी में रहने से शरीर को साफ हवा नहीं मिल पाती है. एसी ऑन करने से पहले खिड़की-दरवाजे बंद कर लिए जाते हैं. इस कारण कमरे की हवा उतने ही दायरे में बंद हो जाती है. ताजी हवा का अभाव शरीर की ग्रोथ में रुकावट का काम करता है. 

* हड्डियों की समस्या 
एसी में सोने के दौरान कमरे का तापमान कई बार बेहद कम हो जाता है. ऐसे में शरीर काफी ठंडा हो जाता है और हमें अंदाजा भी नहीं होता है. इसी ठंड के कारण शरीर में हड्डियों से जुड़ी दिक्कतें शुरू होती हैं और यही समस्याएं बीमारियों का रूप ले लेती हैं. 

* त्वचा पर झुर्रियां 
एसी ऑन करने पर उसकी ठंडक से पसीना सूख जाता है. लेकिन एसी कमरे के साथ-साथ शरीर की भी नमी खींच लेता है. नमी के कम होने से हमारे शरीर में पानी की कमी होने लगती है. इससे त्वचा पर झुर्रियां दिखने लगती हैं. पानी की कमी से बीमारियां तेजी सी शरीर पर हावी होने लगती हैं.

आपके मस्सों को दूर करेगी Tea, जानिए कैसे

नाखूनों में बदलाव इन बीमारियों का है संकेत

ऑफिस के तनाव से बचना है तो इन टिप्स को रखें याद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -