हाई बीपी की परेशानी को नैचरल तरीकों से करें दूर, नहीं खाना होगी गोलियां
हाई बीपी की परेशानी को नैचरल तरीकों से करें दूर, नहीं खाना होगी गोलियां
Share:

हाई ब्लड प्रेशर की परेशानी आज के समय में आम हो चुकी है. हर किसी को ये परेशानी हो जाती है जिससे इंसान परेशान रहता है. इसके लिए आप भी कई तरह की गोलियां लेते होंगे लेकिन आपको इससे उसी समय आराम मिलता होगा बाद में ये फिर से दिक्कत देता होगा. इस बिमारी का सबसे बड़ा कारण चिंता और तनाव को माना जाता हैं. इसलिए व्यक्ति को जितना हो सके अपने मन को शांत रखना चाहिए और तनाव से मुक्त रहना चाहिए. अपनाएं इन कुछ टिप्स को जिससे आपको भी मदद मिल सकती है. 

* प्याज का रस : प्याज के रस में 1 चम्मच शुद्ध देसी घी मिलाकर खाने से उच्च रक्तचाप की समस्या में आराम मिलता है.

* लौकी का जूस : सुबह खाली पेट रोज लौकी का रस पीने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या नहीं होती. इसके अलावा इससे दिल और डायबीटीज की बीमारियां भी दूर रहती हैं.

* मेथी के दाने : सोने से पहले मेथी के दानों को गर्म पानी में भिगो दें. सुबह उठकर खाली पेट इसका पानी पीने और मेथी के दानों को चबाने से हाई ब्लड प्रेशर दूर हो जाता है.

* लहसुन : लहसुन में मौजूद एलिसिन नामक तत्व रक्त कोशिकाओं में निट्रिक ऑक्साइड और हाइड्रोजन सल्फाइड को रोककर ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मदद करता है. इसके नियमित सेवन से हाई ब्लड प्रेशर का खतरा काफी कम हो जाता है.

* स्टीम बाथ : अगर उच्च रक्तचाप की समस्या है तो 30 मिनट का स्टीम बाथ (वाष्प स्नान) आपके लिए आरामदायक साबित हो सकता है. यह रक्तचाप के स्तर को घटाने में मदद करता है. सॉना बाथ के तुरंत बाद सिस्टॉलिक ब्लडप्रेशर 137 एमएमएचजी से घटकर 130 एमएमएचजी पर आ जाता है.

आपके मस्सों को दूर करेगी Tea, जानिए कैसे

नाखूनों में बदलाव इन बीमारियों का है संकेत

ऑफिस के तनाव से बचना है तो इन टिप्स को रखें याद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -