सब्जी का स्वाद बढ़ाने के अलावा हींग के हैं कई लाभ
सब्जी का स्वाद बढ़ाने के अलावा हींग के हैं कई लाभ
Share:

हींग का इस्तेमाल घर की सब्जी में छौंकन में किया जाता है, इससे सब्जी में स्वाद बढ़ता है, लेकिन इसके कई सारे फायदे भी होते हैं जिनके बारे में बताने जा रहे हैं. हींग में एंटीबैक्टीरियल तत्व जो आपकी सेहत से जुड़ी कई तरह की परेशानियों को दूर करते है अगर आप सेहत से जुड़ी इन सब परेशानियों से परेशान है तो आज से हींग का इस्तेमाल कर देना शुरु कर देंवे. आइये जानते हैं इसके अचूक फायदे. 

दांतों की सड़न जुड़ी परेशानी को दूर करने में हींग बेहद फायदेमंद है हींग में कई एंटीबैक्टीरियल तत्व होते, जो दांतो की सड़न को दूर करने में कारगार है.  ये आपको दांतों में होने वाले दर्द की परेशानी में आराम भी देते है अगर आपके दांतो में दर्द है तो साबुत हींग का एक टुकड़ा दातों में रख लें.

एंटीबैक्टीरियल तत्वों से भरपूर हींग माउथ वॉश के रुप में काम करती है माउथ वॉश करने के लिए एक कप में पानी में चुटकीभर हींग को मिक्स करें और उसे हल्का गर्म करें और इस पानी से माउथ वॉश करें आपके मुंह में आने वाली दुर्गध की परेशानी में आपको आराम मिलेगा. क्योंकि हींग आपके मुंह के बैक्टरिया को खत्म करती है.

हींग आपकी पाचन क्रिया को भी दुरुस्त बनाए रखते है पेट से जुड़ी परेशानियों को दूर करने में हींग बेहद असरदार है. अपने हर रोज के खाने में हींग का इस्‍तेमाल करें. हींग आपके के पेट से जुड़ी हर तरह की परेशानियों को दूर करती है और आपको आराम प्रदान करती है.

सांस से परेशानियों को दूर करने में भी हींग बेहद असरदार है. हींग में कई एंटीवायरल, एंटीबायोटिक तत्व पाए जाते है. जो दमा रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद है. हींग का सेवन आप इस तरह से करें. 

क्या आप भी खाते हैं दिनभर AC की हवा, जान लें इसके नुकसान

पुरुषों के लिए बेहद ही लाभकारी होते हैं गुड़ चने

स्टैमिना बढ़ाने के अलावा कई सारे फायदे हैं वियाग्रा के, जानिए

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -