पेट्रोलियम मंत्री ने कहा बीपीसीएल के लिए लगाई जाएंगी तीन प्रारंभिक बोलियां
पेट्रोलियम मंत्री ने कहा बीपीसीएल के लिए लगाई जाएंगी तीन प्रारंभिक बोलियां
Share:

तेल मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बुधवार को कहा कि भारत की दूसरी सबसे बड़ी ईंधन रिटेलर भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (BPCL) में नियंत्रण हिस्सेदारी खरीदने के लिए सरकार ने तीन प्रारंभिक बोलियां प्राप्त की हैं। बीपीसीएल में सरकार की 52.98 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने के लिए वेदांत ने 18 नवंबर को ब्याज की अभिव्यक्ति में) की पुष्टि की थी। अन्य दो बोलीदाताओं को वैश्विक फंड कहा जाता है, जिनमें से एक अपोलो ग्लोबल मैनेजमेंट है।

प्रधान ने कहा कि सरकार का इरादा कुछ राज्य-स्वामित्व वाली कंपनियों को व्यावसायिकता और प्रतिस्पर्धा में लाना है। "जैसा कि मैंने पहले कहा है कि सरकार कुछ राज्य-स्वामित्व वाली कंपनियों से अपना हिस्सा उतारने के लिए प्रतिबद्ध है, जिसके माध्यम से अधिक व्यावसायिकता और प्रतिस्पर्धा आएगी। हम उस पहलू पर प्रतिबद्ध और उत्सुक हैं" उन्होंने कहा बीएसई-सूचीबद्ध वेदांता लिमिटेड और उसके लंदन स्थित माता-पिता वेदांत रिसोर्सेज द्वारा 16 नवंबर को समय सीमा समाप्त होने से पहले एक विशेष उद्देश्यीय वाहन मंगवाया गया था। सरकार बीपीसीएल में अपनी पूरी 52.98 प्रतिशत हिस्सेदारी योजना के तहत बेच रही है। 2020-21 (अप्रैल 2020 से मार्च 2021) में विनिवेश आय से रिकॉर्ड 2.1 लाख करोड़ रुपये जुटाना।

हालांकि भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड का शेयर मूल्य पिछले साल नवंबर में रणनीतिक बिक्री को मंजूरी दिए जाने के बाद से लगभग एक चौथाई तक गिर गया है। बुधवार को बीएसई पर 385 रुपये के व्यापार मूल्य पर बीपीसीएल में सरकार की 52.98 प्रतिशत हिस्सेदारी सिर्फ 44,200 करोड़ रुपये से अधिक है। साथ ही, अधिग्रहणकर्ता को जनता से एक और 26 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने के लिए एक खुली पेशकश करनी होगी, जिसकी लागत लगभग 21,600 करोड़ रुपये होगी।

रिलायंस इंडस्ट्रीज लगातार दूसरे साल फॉर्च्यून इंडिया-500 की लिस्ट में सबसे ऊपर दर्ज किया नाम

नवंबर के बाद टाटा मोटर्स ने किया वाहन की बिक्री में 4% से अधिक का इजाफा

IOCL ने पेश किया देश का पहला 100 ऑक्टेन प्रीमियम पेट्रोल, जानिए क्या है विशेषता

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -