IOCL ने पेश किया देश का पहला 100 ऑक्टेन प्रीमियम पेट्रोल, जानिए क्या है विशेषता

IOCL ने पेश किया देश का पहला 100 ऑक्टेन प्रीमियम पेट्रोल, जानिए क्या है विशेषता
Share:

प्रीमियम पेट्रोल की विश्व में भारत ने आज एक नए मुकाम को छू लिया है। भारत की सबसे बड़ी गवर्मेंट ऑयल कंपनी इंडियन ऑयल ने वर्ल्ड क्लास प्रीमियम पेट्रोल पेश किया है। इस प्रीमियम पेट्रोल को XP100 (100 Octane) पेट्रोल बोलते हैं। केंद्रीय पेट्रोलियम एवं नेचुरल गैस तथा इस्पात मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने इस प्रीमियम पेट्रोल को भारत के 10 जिलों के लिए पेश किया है। इस उपलब्धि के साथ-साथ भारत विश्व के उन चुनिंदा देशों में मशहूर हो गया जो इस लेवल के प्रीमियम पेट्रोल का इस्तेमाल कर रहा है।

वही इस प्रीमियम पेट्रोल को भारत के अतिरिक्त पुरे विश्व में यूएसए तथा जर्मनी समेत केवल 6 देश ही हैं जो इसका उपयोग करते हैं। इस वर्ल्ड क्लास पेट्रोल के पेश होने के पश्चात् अब लग्जरी कारों तथा महंगी बाइकों के लिए जर्मनी तथा अमेरिका में मिलने वाला विशेष किस्म का पेट्रोल अब भारत में भी उपलब्ध हो गया है। भारत में इसका दाम डेढ़ सौ रुपये प्रति लीटर के आसपास बताया जा रहा है। दिल्ली तथा नोएडा में दाम 160 रुपये प्रति लीटर है।

यह प्रीमियम पेट्रोल अल्ट्रा मॉडर्न तथा अल्ट्रा प्रीमियम वाला उत्पाद है। यह पेट्रोल गाड़ियों में उच्च स्तर की शक्ति तथा परफॉर्मेंस देने में समर्थ है। यह पेट्रोल विशेष तौर पर लक्ज़री कारों तथा दुपहिया गाड़ियों के परफॉर्मेंस को और ज्यादा बेहतर करेगा। सबसे विशेष बात यह है कि इंडियन ऑयल ने अपने मथुरा रिफाइनरी में स्वदेशी ओकटमैक्स तकनीक का उपयोग कर इसे डेवेलोप किया है। ऑक्टेन 100 के उपयोग से गाड़ियों के इंजन का परफॉर्मेंस तथा अक्सेलेरशन में बड़ा सुधार होगा।

खुदरा और छोटे व्यवसाय उधारकर्ताओं का ऋण चुकौती-प्रदर्शन उम्मीद से बेहतर है: यस बैंक

वोडाफोन-आइडिया को लग सकता है बड़ा झटका, ये है वजह

शेयर बाजार में नहीं दिखी बढ़ोतरी, मध्यम स्तर पर खुले बाजार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -