तीन हवाई अड्डे होंगे उन्नत, बनेंगे नए टर्मिनल

नई दिल्ली : 5,000 करोड़ रुपये की लागत से लखनऊ, चेन्नई और गुवाहाटी हवाई अड्डों को उन्नत कर उनका विस्तार किया जाएगा. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी.

इस बारे में केंद्रीय आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बताया कि आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने देश के विभिन्न हवाई अड्डों के लिए आवंटित 21,000 करोड़ रुपये की निधि से इन हवाई अड्डों को उन्नत करने को मंजूरी दे दी.जीआरआईएचए-4 स्टार की रेटिंग हासिल करने के उद्देश्य से ‘चेन्नई हवाई अड्डे पर एक नया टर्मिनल बनाने के साथ-साथ हवाई अड्डे को उन्नत करने पर 2,467 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे.जिसमें नए टर्मिनल में हरित भवन की विशेषताएं भी होंगी.

केंद्रीय मंत्री प्रसाद ने यह भी बताया कि गुवाहाटी और लखनऊ हवाई अड्डों पर नए टर्मिनल भवन बनाने के लिए क्रमश: 1,383 करोड़ रुपये और 1,232 करोड़ रुपये की राशि मंजूर हुई है.लखनऊ एयरपोर्ट के नए टर्मिनल से 2030 तक की आवश्यकताओं को पूरा किया जाएगा.एक वर्ष में इस टर्मिनल से 1.36 करोड़ यात्री आ जा सकेंगे. इसके अलावा इस एयरपोर्ट की सुविधा और सुगमता को विस्तार दिया जाएगा.   पता ही है कि इन दिनों मोदी सरकार हवाई सुविधाओं को बढ़ाने पर ज्यादा ध्यान दे रही है. जो क्षेत्र इस सुविधा से वंचित हैं उन्हें जोड़ने के लिए विशेष प्रयास किए जा रहे हैं.

यह भी देखें

एलपीजी सिलेंडर हुए सस्ते

भारतीय अभिनेत्रियों के क़दमों से चमकेगा कान का रेड कारपेट

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -