फिक्स्ड डिपोसिट से पैसे कमाने वाले हो जाएं सावधान, आज से ही बंद कर दें ये काम
फिक्स्ड डिपोसिट से पैसे कमाने वाले हो जाएं सावधान, आज से ही बंद कर दें ये काम
Share:

यदि आप भी फिक्स्ड डिपॉजिट से कमाई करने का सोच रहे है या कमाई करते है तो इस खबर से आपको झटका लग सकता है. फिक्स्ड डिपॉजिट से कमाई अब कम होने वाले है. FD को आमतौर पर सुरक्षित निवेश के रूप में भी देखा गया है. लेकिन क्या आपको पता है आपका ये मुनाफा टैक्स डिडक्शन के उपरांत कम हो सकता है.  मान लीजिए आपको फिक्स्ड या टर्म डिपॉजिट पर 7 या 8 फीसदी का रिटर्न भी दिया जा रहा है. तो अब TDS का नया नियम आने के उपरांत आपका रिटर्न कम हो जायेगा.

फिक्स्ड डिपॉजिट के लिए TDS का नियम: मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार फिक्स्ड डिपॉजिट से हुई कमाई यानि आपके रिटर्न पर 10% का TDS यानि टैक्स डिडक्शन सर्विस चार्ज लगने वाला है. ये टैक्स डिडक्शन व्यक्ति के टोटल इनकम और टैक्स स्लैब के अनुसार काटने वाली है. वहीं, जो लोग हायर टैक्स स्लैब के दायरे में हैं वो इनकम टैक्स फाइलिंग के दौरान ये टैक्स डिडक्शन क्लेम नहीं कर पाएंगे.

इतना मिला पोस्ट टैक्स डिडक्शन रिटर्न: फंड्स इंडिया की मई रिपोर्ट का कहना है कि, 6 माह की डिपाजिट पर SBI, PNB, HDFC और ICICI बैंक एवरेज इंटरेस्ट रेट 5% दे रहे हैं. वहीं, टैक्स डिडक्शन के उपरांत ये 3.49% हो जा रहा है. इसी तरह 5 वर्ष की डिपॉजिट पर 6.75% का ब्याज भी दिया जा रहा है. जो अब टैक्स डिडक्शन के बाद 4.9% हो चुका है.

क्यों फायदेमंद है FD में निवेश?: फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश हमेशा ही फायदेमंद कहा जा रहा है. क्योंकि इसपर बैंक या बाजार के डूबने का कोई प्रभाव नहीं होता है. इसमें आपका पैसा लिमिटेड टाइम के लिए सुरक्षित रहता है. वहीं, आवश्यकता पड़ने पर आप इस पैसे को निकाल भी सकते हैं.

केरल स्टोरी के बाद अब सिनेमा घरों को हिलाने के लिए आ रही बंगाल डायरी

'फेक न्यूज फैलाना बंद करें', नवाजुद्दीन सिद्दीकी का फूटा गुस्सा

'गदरः एक प्रेम कथा' को लेकर सनी देओल ने दी 'गुड न्यूज़', झूमे फैंस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -