ये है 22 करोड़ की गाय, देती है इतना दूध की टेंकर भर जाए

ये है 22 करोड़ की गाय,  देती है इतना दूध की टेंकर भर जाए

दुनिया में कई तरह की कीमती चीजों और जानवरों के बारे में आपने सुना और देखा होगा. सोशल मीडिया पर इन दिनों एक गाय काफी सुर्ख़ियों में चल रही है. यह गाय अपनी विशेष खासियतों के चलते पूरी दुनिया से सुर्खियां बटोर रही है. एक नीलामी में इस गाय की आखिरी बोली 22 करोड़ रुपए लगाई गई है. इस के साथ यह दुनिया की सबसे महंगी गाय बन गई है. 

22 करोड़ रूपये में बिकने वाली इस गाय का नाम ईस्टसाइड लेविसड़ेल गोल्ड मिस्सी है. इस गाय की खासियत की बात करें तो ज्यादातर गाय अपने जीवन काल में औसतन 9700 लीटर दूध देती है पर हॉल्स्टीन नस्ल की यह गाय करीब 40 हज़ार से ज्यादा दूध देती है. दुनियाभर में पाई जाने वाली इस नस्ल की गाय अन्य गायों की तुलना में ज्यादा ताकतवर होती है. लम्बी आयु तक जीवित रहती हैं और सबसे ज्यादा दूध देती हैं.

हैरानी की बात तो यह है कि इस नस्ल की गाय जल्दी बड़ी हो जाती है. यह गाय सामान्य गायों की अपेक्षा 10 गुना ज्यादा दूध तक देने की क्षमता रखती हैं. हॉल्स्टीन नस्ल की गायों के बारे में कहा जाता है कि पिछले 30-40 साल में इनकी संख्या में भारी बढोत्तरी हुई है, जिससे अमेरिका और कनाडा में दुग्ध उत्पादन में तेजी आई है है. इस नस्ल की गायों को पालना काफी कठिन होता है कि बड़ी ही सावधानी से इनका पालन पोषण किया जाता है. इस नस्ल की गायें भारत जैसे देशों में कम पाई जाती है.

'कूलर कुर्ती में' पर काजल और खेसारीलाल का धमाकेदार डांस

इन गैंगस्टर्स ने की सलमान को मारने की कोशिश, मुंबई पुलिस हाई अलर्ट पर

करणी सेना ने प्रियंका के खिलाफ केंद्र सरकार को दी सलाह

क्रिकेट से जुडी ताजा खबर हासिल करने के लिए न्यूज़ ट्रैक को Facebook और Twitter पर फॉलो करे! क्रिकेट से जुडी ताजा खबरों के लिए डाउनलोड करें Hindi News App