बैली फैट कम करता है पश्चिमोत्तानासन
बैली फैट कम करता है पश्चिमोत्तानासन
Share:

योग से हमारी बॉडी को बहुत से फायदे मिलते हैं और ये हमें बहुत सी बीमारियों से छुटकारा भी दिलाते हैं। वैसे तो हम आपको समय समय पर बहुत से आसनों के बारे में जानकारी देते आये हैं और आज जिस आसान के बारे में हम बात करेंगे वो बहुत ज्यादा फायदेमंद है और इसका नाम पश्चिमोत्तानासन हैं.इस आसन को करने से पेट के रोग, जिगर के रोग, आंतों के रोग तथा गुर्दे के रोगों को दूर करता है।

इससे हम पेट का फैट कम कर सकते हैं, शरीर में खून का बहाव सही रूप से होता है। इस योगासन से महिलाओं की पीरियड संबंधी तकलीफे भी दूर होती है। जिन्हें कब्जी है उन्हें इस आसन से काफी फायदा मिलता है.सर दर्द के रोगी भी इसके प्रयोग से आराम पाते हैं. इसे करना आसान है लेकिन परफेक्ट पोजीशन तक आने में आपको काफी अभ्यास करना पड़ेगा। एक बात याद रखिये कि जबरदस्ती किसी भी एक्सरसाइज में नहीं करनी चाहिए। आपसे जितना हो सकता है उतना ही करें तो बेहतर है. अपने आप से जबर्दस्ती न करें और इस आसान में कमर पर कोई झटका न दे ।

पैरो को सामने की ओर बिल्कुल सीधा कर मिला लीजिए,अब हाथों को उपर उठा कर कानो की सीध में तानिये,हथेलियाँ दोनो हाथों की आमने-सामने रखते हुए मेरुदण्ड को सीधा रखेंगे, साँस निकालते हुए आगे की ओर झुकिए ,शरीर और हाथ फर्श के समानांतर रखते हुए दोनो पैर के अंगूठों को दोनों हाथों से पकड़ने की कोशिश करें। सीना जांघों से सटा लीजिए और अपने सर को घुटने से लगाने की कोशिश कीजिये। साँस को सामान्य बनाए रखिए। शुरू में 10-20 सेकेंड ही झुके रहिये और फिर वापस इजी पोजीशन में आ जाइये।

सीकड़ी पहलवान भी आसानी से बढ़ा सकते हैं अपना वजन

इंरटनेट की लत कमजोर कर देती है इम्यून सिस्टम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -