इंरटनेट की लत कमजोर कर देती है इम्यून सिस्टम
इंरटनेट की लत कमजोर कर देती है इम्यून सिस्टम
Share:

इन्टरनेट एक नशे की तरह युवा पीढ़ी पर चढ़ चूका है। लैपटॉप, पीसी और अब मोबाइल के जरिये हर कोई हर वक्त इन्टरनेट पर कुछ न कुछ करते दिखाई देता है। इंटनेट को जानकारी के इस्तेमाल के लिए बनाया गया था लेकिन अब इसमें पूरी दुनिया समाई हुई है। किसी भी चीज के लिए बस एक क्लिक कीजिये और सब कुछ आपके सामने पल भर में हाजिर हो जाएगा। मर्दों की तुलना में महिलाएं सोशल मीडिया जैसे कि फेसबुक,व्हाट्सअप, इंस्टाग्रामऔर ऑनलाइन शॉपिंग के लिए इंटरनेट का प्रयोग ज्यादा करती हैं वहीँ पुरुष पोर्न देखने और ऑनलाइन गेम खेलकर इन्टरनेट पर अपना समय गुजारते हैं।

इंटरनेट पर अधिक समय व्यतीत करने वालों किशोरों में उच्च रक्तचाप और वजन बढ़ने का खतरा रहता है। जो लोग इंटरनेट का जरूरत से ज्यादा चिपके रहते हैं उन्हें ठीक तरह से पूरी नींद भी नहीं आने की प्रॉब्लम हो जाती है। जिन लोगों को इंटरनेट की आदत पड़ गई है, वे नेट से अलग होते ही काफी तनाव में आ जाते हैं और तनाव-राहत का यह चक्र कोर्टिसाल नामक हार्मोन का स्तर बढ़ा देता है। इसका सीधा असर शरीर की प्रतिरोधक क्षमता पर पड़ता है।

जो लोग इंटरनेट पर अकेले काफी वक्त बिताते हैं उनकी प्रतिरोधक प्रणाली कमजोर पड़ जाती है. जो लोग इंटरनेट से थोड़ा परहेज रखते हैं, या कम वक्त गुजारते हैं, उन्हें फ्लू, सर्दी या वायरल फीवर का इन्फेक्शन उन लोगों से कम होता है, जो इंटरनेट पर ज्यादा वक्त बिताते हैं। अगर आप इन्टरनेट का इस्तेमाल बहुत ज्यादा करते हैं तो आपके बीमार होने के चांस ज्यादा हो सकते हैं। इन्टरनेट एक तरह से हमारी सोशल लाइफ भी खत्म कर देता है। हम अपने घरवालो और दोस्तों से ज्यादा नेट पर अपना वक्त गुजारने को तरजीह देने लगे हैं और इसी वजह से तनाव में रहना आम बात हो गयी है। 

दही है दूध से ज़्यादा फायदेमंद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -