सीकड़ी पहलवान भी आसानी से बढ़ा सकते हैं अपना वजन
सीकड़ी पहलवान भी आसानी से बढ़ा सकते हैं अपना वजन
Share:

आजकल बहुत बड़ी जनसंख्या अपने बढ़ते वजन को लेकर परेशान है और किसी भी तरह अपने वेट को कम करना चाहते हैं। दूसरी तरफ ऐसे भी काफी लोग हैं जो अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं। आपके आस पास भी ऐसे लोग होंगे जिन्हें ज्यादातर 'सीकड़ी पहलवान' या फिर 'मरीज' के नाम से पुकारा जाता हैं. ऐसे लोग वजन बढ़ाने को लेकर चिंतित रहते हैं.अंडर वेट होना भी अच्छा नहीं माना जाता है। एक बात जरूर याद रखिये कि वेट गेन के लिए कभी भी सप्लीमेंट्स का प्रयोग ना करें। चलिए आज आपको बताते हैं कि कैसे आप अपनी डाइट में बदलाव करके वजन बढ़ा सकते हैं।

ज्यादा कैलोरी वाला पौष्टिक आहार लें। वजन बढाना मतलब ज्यादा कैलोरी लेना है इसलिए कैलोरी बढ़ाने वाली चीजों का सेवन करें। अपनी डाइट में ज्यादा कैलोरी वाले हेल्थी फूड्स को शामिल कीजिये। एवाकाडो, रोटी, आलू, चिकन, अंडे और मछली को डाइट में शामिल करें ताकि आप कार्बोहाइड्रेट्स के साथ प्रोटीन की भी अच्छी मात्रा ले सकें। इससे मसल्स का ग्रोथ ज्यादा होगा और हड्डियां भी मजबूत होंगी। एक ही बार में खाने से बेहतर होगा कि आप अपने मील्स को ज्यादा हिस्सों में बाँट दे। आप दिन में 3 से 4 बार मील लेने की कोशिश करें और हर मील में २ घण्टे से ज्यादा का फांसला मत रखिये। ज्यादा मात्रा में खाएं और ज्यादा से ज्यादा प्रोटीन लेने की कोशिश करें।

बॉडी में फैट बढ़ाना है तो आपको अपनी डाइट बढ़ानी पड़ेगी। याद रखिये आपको हेल्थी फैट ही लेना है. अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो अपने शरीर में लिक्विड की कमी ना होने दें। काफी मात्रा में पानी, दूध, फलों का रस आदि पिएं। खाने के पहले और खाने के तुरंत बाद पानी ना पीएं। नींद पूरी ना होना भी वजन न बढ़ने की वजह बन सकता है इसलिए बिना किसी टेंशन के जमकर नींद लें। इसके लिए पूरे दिन में 8 घंटे तक नींद पूरी करें और खाने में हेल्दी फैट का सेवन करें। मकई, गाजर, आलू, केला आदि फल और सब्जियां पौष्टिक होने के साथ-साथ वजन को भी बढ़ाते हैं। सप्लीमेंट लेना आवश्यक हो तो हर्बल सप्लीमेंट्स को चुनें। दूध और दही जैसे डेयरी प्रोडक्ट्स का भरपूर सेवन कीजिये। दूध प्रोटीन और कैल्सियम से भरा होता है और काफी हेल्दी भी होता है। यह मसल्स और हड्डी को मजबूत बनाकर वजन बढ़ाता है.

चावल है पेट के मरीजो के लिए फायदेमंद

रोटी होती है पोषक तत्वो से भरपूर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -