'इससे केंद्र की सरकार को फायदा होगा, फिर चाहे भाजपा हो या कांग्रेस..', एक देश-एक चुनाव पर बोले पूर्व राष्ट्रपति कोविंद
'इससे केंद्र की सरकार को फायदा होगा, फिर चाहे भाजपा हो या कांग्रेस..', एक देश-एक चुनाव पर बोले पूर्व राष्ट्रपति कोविंद
Share:

लखनऊ: पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने एक साथ चुनाव कराने या 'एक राष्ट्र, एक चुनाव' के विचार का समर्थन करते हुए कहा है कि इससे केंद्र में सत्ता में रहने वाली किसी भी पार्टी को फायदा होगा, चाहे वह भाजपा हो या कांग्रेस। कोविंद 'एक राष्ट्र, एक चुनाव' पर सरकार द्वारा नियुक्त उच्च स्तरीय समिति के प्रमुख हैं। उत्तर प्रदेश के रायबरेली में पत्रकारों से बात करते हुए, कोविंद ने कहा कि उन्होंने सभी राष्ट्रीय दलों से बात की और एक साथ चुनाव पर उनके सुझाव मांगे। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि हर राजनीतिक दल ने ''किसी न किसी समय'' इसका समर्थन किया ही है।

उन्होंने कहा कि, "भारत सरकार ने एक उच्च स्तरीय समिति का गठन किया और मुझे इसका अध्यक्ष नियुक्त किया। समिति के सदस्य लोगों के साथ मिलकर इस परंपरा ('एक राष्ट्र, एक चुनाव') को फिर से लागू करने के संबंध में सरकार को सुझाव देंगे। मैंने सभी राष्ट्रीय स्तर पर पंजीकृत राजनीतिक दलों से भी संवाद किया है और उनके सुझाव मांगे हैं।'' पूर्व राष्ट्रपति ने कहा कि, 'प्रत्येक राजनीतिक दल ने कभी न कभी इसका समर्थन किया है। हम सभी दलों से उनके रचनात्मक समर्थन का अनुरोध कर रहे हैं क्योंकि यह देश के लिए फायदेमंद है। यह राष्ट्रीय हित का मामला है।'

बता दें कि, भारत सरकार ने लोकसभा, राज्य विधानसभाओं, नगर पालिकाओं और पंचायतों के एक साथ चुनाव कराने के मुद्दे पर जल्द से जल्द जांच करने और सिफारिशें करने के लिए आठ सदस्यीय उच्च स्तरीय समिति का गठन किया है। 23 सितंबर को, कोविंद ने समकालिक चुनाव कराने के विचार पर पहली उच्च-स्तरीय समिति की बैठक की अध्यक्षता की। पहली बैठक में शामिल होने वालों में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल, राज्यसभा में विपक्ष के पूर्व नेता गुलाम नबी आजाद, वित्त आयोग के पूर्व अध्यक्ष एनके सिंह, लोकसभा के पूर्व महासचिव सुभाष सी कश्यप और शामिल थे। पूर्व मुख्य सतर्कता आयुक्त संजय कोठारी. जाने-माने वकील हरीश साल्वे इस बैठक में वर्चुअली शामिल हुए।

इस बीच, विधि आयोग के सूत्रों ने मीडिया को बताया है कि 2024 में एक साथ चुनाव नहीं होंगे क्योंकि यह संभव नहीं होगा। एक रिपोर्ट में कहा गया है कि आयोग 2029 के लोकसभा चुनावों के साथ सभी राज्यों के विधानसभा चुनाव कराने के फॉर्मूले पर काम कर रहा है। बता दें कि, ऐसा नहीं है कि भारत में कभी एक साथ चुनाव ही नहीं हुए, देश आज़ाद होने और संविधान लागू होने के बाद 1951-52, 1957, 1962 और 1967 में एक साथ ही चुनाव हुए थे, उस समय हर जगह केवल कांग्रेस ही थी। हालाँकि, 1968 और 1969 में कुछ विधान सभाओं और दिसंबर 1970 में लोकसभा के विघटन के बाद, चुनाव अलग से आयोजित किए गए थे। अब वापस उसी फॉर्मूले पर चर्चा हो रही है, ताकि जनता का समय और धन भी बच सके तथा सरकारी संसाधनों का भी अधिक व्यय न हो। 

रोहित-कोहली से मिलाया हाथ, शमी को लगाया गले..! फाइनल में हार के बाद ड्रेसिंग रूम में पहुंचे पीएम मोदी, सामने आया Video

10 लाख युवाओं को रोज़गार, महिलाओं को आर्थिक मदद 10 हज़ार, ..! राजस्थान में कांग्रेस का मैनिफेस्टो जारी, देखें प्रमुख चुनावी वादे

श्रीलंका ने पकड़ लिए थे 22 भारतीय मछुआरे, केंद्रीय मंत्री सीतारमण के एक फोन पर हुए रिहा, लौटे तमिलनाडु

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -