बेहद शुभ है इस बार की नवरात्रि, माता का आगमन और विदाई दोनों होगा फलदायी
बेहद शुभ है इस बार की नवरात्रि, माता का आगमन और विदाई दोनों होगा फलदायी
Share:

साल भर में 4 नवरात्र आती हैं। शारदीय नवरात्र के पश्चात् चैत्र नवरात्रि सबसे अहम है। इस बार चैत्र नवरात्र 22 मार्च से आरम्भ हो रही है। 22 से 30 मार्च तक पूरे 9 दिन मां दुर्गा के नौ अलग-अलग स्वरूप की पूजा की जाएगी। वही इस बार का नवरात्र बहुत शुभ है। माता का आगमन से लेकर विदाई तक फलदायी होगा। 22 मार्च को माता का नौका पर आगमन एवं 30 मार्च को हाथी पर विदाई शुभ है। चैत्र नवरात्र को लेकर तैयारी आरम्भ हो गयी है। शहर के मां मंगलागौरी मंदिर, बेला काली मंदिर, दु:खहरिणी मंदिर, मां बगला स्थान मंदिर, बागेश्वरी मंदिर, शीतला माई मंदिर समेत अन्य देवी मंदिरों में नवरात्र की तैयारी चल रही है।

22 मार्च की सुबह कलश स्थापना के साथ शुरू होगा चैत्र नवरात्र:-
वासंतिक नवरात्र में मां देवी की नौ दिवसीय अनुष्ठान के लिए 22 मार्च की प्रातः कलश की स्थापना कर भक्त सप्तशती पाठ आरम्भ करेंगे। लोकप्रिय आचार्य के अनुसार, पंचागों के मुताबिक बुधवार से नवरात्र शुरू होने से भगवती का आगमन नौका पर हो रहा है।

30 मार्च शुक्रवार को माता हाथी पर सवार होकर विदा हो जाएगीं। इस बार माता का आगमन एवं विदाई दोनों शुभ है। बताया जा रहा है कि नौका पर आगमन से सर्वसिद्धि और कल्याण होता है। हाथी पर विदाई से अच्छी बारिश होने की संभावना होती है। आचार्य ने बताया कि 25 मार्च को नहाय-खाय के साथ 4 दिवसीय चैती छठ व्रत आरम्भ होगा।

'हिन्दू कहाँ शरण लेंगे ?' लव जिहाद, लैंड जिहाद और धर्मान्तरण के खिलाफ मुंबई में बड़ी रैली

'ईसाई बन जाओ, वरना तुम्हारा पूरा परिवार तड़प-तड़पकर मरेगा..', इंदौर में धर्मान्तरण का सनसनीखेज मामला

आखिर किसने खेली थी संसार की सबसे पहली होली? जानिए कथा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -