इस बार 5 महीने का होगा नारायण का शयनकाल
इस बार 5 महीने का होगा नारायण का शयनकाल
Share:

सनातन धर्म में एकादशी व्रत (Ekadashi Vrat) का विशेष महत्व माना जाता है। प्रत्येक महीने में दो एकादशी तिथि पड़ती हैं। आषाढ़ महीने के शुक्ल पक्ष में आने वाली एकादशी को आषाढ़ी एकादशी कहा जाता है। इसे देवशयनी एकादशी, हरिशयनी एकादशी (Harishayani Ekadashi) एवं पद्मा एकादशी आदि नामों से भी जाना जाता है। आषाढ़ी एकादशी से ही प्रभु श्री विष्णु का शयन काल आरम्भ हो जाता है। इस दिन से श्रीहरि विष्णु चार महीनों के लिए क्षीरसागर में योग निद्रा के लिए चले जाते हैं तथा फिर प्रबोधिनी एकादशी (Prabodhini Ekadashi 2023) के दिन जागते हैं। इस वर्ष देवशयनी एकादशी 29 जून, बृहस्पतिवार को पड़ रही है। आषाढ़ी एकादशी तिथि की शुरुआत 29 जून को 03:18 AM से होगी तथा इसकी समाप्ति 30 जून को 02:42 AM पर होगी। एकादशी व्रत का पारण 30 जून शुक्रवार को 01:48 PM से 04:36 PM के बीच कर सकेंगे। इस बीच धरती के पालन का काम महादेव संभालते हैं. चातुर्मास (Chaturmas 2023) के चलते किसी प्रकार के शुभ कार्य नहीं किए जाते हैं. जब देवउठनी एकादशी के दिन भगवान जागते हैं, तब शुभ कार्य फिर से आरम्भ हो जाते हैं. इस बार देवशयनी एकादशी 29 जून को मनायी जाएगी. 

5 महीने का होगा चातुर्मास:-
प्रत्येक वर्ष देवशयनी से देवउठनी तक चार महीने का वक़्त रहता है, जिसमें नारायण योग निद्रा में रहते हैं. इसीलिए इस वक़्त को चातुर्मास कहा जाता है. वही इस बार नारायण का शयनकाल 5 महीने का होगा. इस वजह से चातुर्मास 5 महीने 29 जून से 23 नवंबर तक होगा. ये दुर्लभ संयोग ज्यादा मास होने की वजह से पड़ा है. अधिक मास होने के कारण इस बार सावन का महीना करीब दो महीने का होगा. सावन का महीना 4 जुलाई से लेकर 31 अगस्त तक चलेगा. 18 जुलाई से 16 अगस्त तक अधिकमास रहेगा.

देवशयनी एकादशी का महत्‍व:-
शास्‍त्रों में सभी एकादशियों को श्रेष्‍ठ व्रतों में से एक बताया गया है. इस व्रत को करने से जाने-अनजाने में किए गए गए पाप से मुक्ति मिलती है. इसके पुण्‍य से जीवन के तमाम कष्‍ट दूर होते हैं. मनोकामना पूर्ति होती है तथा व्‍यक्ति मोक्ष के मार्ग की ओर अग्रसर होता है. देवशयनी एकादशी तक देवउठनी एकादशी तक मुंडन, विवाह, सगाई और मांगलिक कार्य नहीं किए जाते हैं.

गुप्त नवरात्रि के अंतिम दिन देवी मां को लगाएं इस प्रसाद का भोग

गेमिंग एप के जरिए धर्मान्तरण का घिनौना खेल ! अब तय्यब ने शादीशुदा हर्षिता को फोन पर ही बना दिया 'हानिया'

आषाढ़ गुप्त नवरात्रि की नवमी आज, इस पूजा-विधि से करें देवी माँ को प्रसन्न

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -