गुप्त नवरात्रि के अंतिम दिन देवी मां को लगाएं इस प्रसाद का भोग
गुप्त नवरात्रि के अंतिम दिन देवी मां को लगाएं इस प्रसाद का भोग
Share:

वर्ष में दो नहीं बल्कि चार नवरात्रि होती है. दो नवरात्रि में जहां धूमधाम से देवी के मंदिरों तथा घरों में कलश स्थापना कर पूजा की जाती है, तो वहीं वर्ष के दो नवरात्रि ऐसी होती है जो गुप्त होती हैं. गुप्त नवरात्रि में दसों महाविद्या की पूजा होती है तथा उनका आह्वान किया जाता है. इस वर्ष 19 जून को आषाढ़ शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से आषाढ़ गुप्त नवरात्रि की शुरुआत हुई है. गुप्त नवरात्रि 27 जून, मंगलवार तक है. आइए जानते हैं कि इस नवरात्रि के अंतिम  दिन मां की कैसे पूजा की जानी चाहिए तथा उन्हें भोग में क्या चढ़ाना चाहिए.

गुप्त नवरात्रि पर होती है विशेष पूजा:-
मां काली, मां तारा, मां षोडशी, मां छिन्नमस्ता, मां भुवनेश्वरी, मां त्रिपुर भैरवी, मां धूमावती, मां बगुलामुखी, मां मातंगी एवं मां कमला इन सभी 10 महाविद्या की पूजा गुप्त नवरात्रि के चलते की जाती है. तंत्र-मंत्र की विद्या एवं गुप्त साधना के लिए इस नवरात्रि का विशेष महत्व है. घरों में भी लोग कलश स्थापित कर पूजा-पाठ करते हैं.

गुप्त नवरात्रि के अंतिम दिन लगाएं मां को हलवा-पूरी का भोग:-
शारदीय एवं चैत्र नवरात्रि की भांति ही इस गुप्त नवरात्रि के अंतिम दिन मां को हलवा पूरी का भोग लगाते हैं. भोग तैयार करने के लिए आप गेहूं के आटे और घी का हलवा तैयार करें. घी में आटे को अच्छे से भून लें एवं फिर चीनी और दूध डालकर उसे पकाएं. अंत में बारीक कटे काजू, बादाम तथा किशमिश इसमें डाल दें. पूरी बनाने के लिए गेहूं के आटे को गूंद लें एवं उसकी छोटी-छोटी लोई बनाकर बेल लें तथा फिर घी में इसे फ्राई कर लें. शुद्ध एवं सात्विक तरीके से बना ये भोग मां को चढ़ाएं.

जिस ICNA ने अमेरिका में राहुल गांधी के कार्यक्रम के लिए जुटाई थी भीड़ ! उसने बाबर-रिज़वान के साथ करवाया लोगों का धर्मान्तरण

गेमिंग एप से 400 लोगों का धर्मान्तरण! सीएम योगी ने उठाया मुद्दा तो भड़के सपा सांसद, बोले- इनको देश की चिंता नहीं, मुस्लिमों...

आज मां बगलामुखी के इन मंत्रों का करें जाप, दूर होगी हर बाधा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -