इस बार घोड़े पर सवार होकर आएंगी माता रानी, जानिए क्या पड़ेगा इसका प्रभाव?
इस बार घोड़े पर सवार होकर आएंगी माता रानी, जानिए क्या पड़ेगा इसका प्रभाव?
Share:

नवरात्रि में 9 दिन माता की पूजा अर्चना की जाती है. प्रत्येक वर्ष चैत्र नवरात्रि चैत्र शुक्ल के प्रतिपदा के दिन से आरम्भ होती है. इस वर्ष 9 अप्रैल बुधवार को चैत्र नवरात्रि आरम्भ होगी. नवरात्रि में माता के नौ अलग-अलग स्वरूपों की पूजा होती है. नवरात्रि के पहले दिन घटस्थापना और अखंड ज्योति जलाई जाती है. प्रत्येक साल नवरात्रि पर माता अलग-अलग सवारियों पर आगमन और प्रस्थान करती हैं. ऐसे में आइये आपको बताते है इस चैत्र नवरात्र को माता किस पर सवार होकर आएंगी और किस पर सवार होकर प्रस्थान करेंगी तथा उसका क्या होगा असर.

घोड़े पर पधारेंगी माता
नवरात्रि जिस दिन से आरम्भ होती है उसके आधार पर ही माता की सवारी निश्चित होती है. धर्म शास्त्रों के मुताबिक, मंगलवार और शनिवार को नवरात्रि की शुरूआत शुभ संकेत वाली नहीं होती है. इस बार चैत्र नवरात्रि 9 अप्रैल यानी मंगलवार को आरम्भ होगी. मंगलवार एवं  शनिवार को नवरात्रि शुरू होने पर माता घोड़े पर सवार होकर पधारती हैं. माता की सवारी घोड़ा होना सामाजिक एवं राजनीतिक क्षेत्र में बड़े बदलावों की ओर संकेत करता है. इसे युद्ध और प्राकृतिक आपदाओं जैसे बाढ़ या अकाल जैसी समस्याओं का भी संकेत माना जाता है.  

हाथी पर प्रस्थान करेंगी माता
इस बार चैत्र नवरात्रि 17 अप्रैल को राम नवमी के दिन समाप्त होगी तथा उस दिन बुधवार है. नवरात्रि की समाप्ति बुधवार को होने पर माता हाथी पर सवार होकर प्रस्थान करती हैं. हाथी की सवारी पर प्रस्थान के शुभ संकेत वाला माना जाता है. यह अच्छी बारिश, अच्छी फसल और किसानों को भरपूर फसल प्राप्त करने का संकेत देती है.

9 अप्रैल से शुरू होगी चैत्र नवरात्रि, जानिए कलश स्थापना का मुहूर्त

8 अप्रैल को लगने जा रहा है साल का पहला सूर्य ग्रहण, जानिए भारत में दिखेगा या नहीं?

कब है सोमवती अमावस्या? जानिए शुभ मुहूर्त और नियम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -